ads

Maruti ला रही है नई पावरफुल SUV, एडवांस सेफ़्टी फीचर्स के साथ देगी शानदार माइलेज

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी नई मिड-साइज स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। सब-फोर मीटर सेग्मेंट में कंपनी की मौजूदा एसयूवी Brezza और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट S-Cross शानदार प्रदर्शन कर रही है। मिड-साइज एसयूवी सेग्मेंट में कंपनी की कोई भी कार नहीं है, इसलिए इस सेग्मेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए कंपनी काफी उत्सुक है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी टोयोटा के साथ इस नई एसयूवी पर काम कर रही है। मिड-साइज सेग्मेंट में हुंडई क्रेटा और किया सेल्टॉस सबसे ज्यादा बेची जाने वाली गाड़ियां हैं, अन्य मॉडलों में टाटा हैरियर और सफ़ारी जैसे मॉडल शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में मारुति सुजुकी की आने वाली इस एसयूवी को (YFG) कोडनेम दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसमें 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा।

Suzuki पहले से ही इस ख़ास माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल ग्लोबल मार्केट में अपने कुछ कारों में करती है। ये तकनीक न केवल वाहन के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है बल्कि कार्बन के उत्सर्जन के स्तर को कम करते हुए माइलेज को भी बढ़ाता है। खबर है कि कंपनी अपने वाहनों में 5 स्टार रेटिंग के लिए भी काम कर रही है, ताकि सेफ़्टी लेयर को बेहतर बनाया जा सके। कंपनी के पोर्टफोलियो में Maruti Brezza इकलौती कार है जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है।

suzuki_suv-amp.jpg

दरअसल, Maruti YFG कंपनी के मौजूदा एस-क्रॉस एसयूवी का ही नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल होगी। ऐसी उम्मीद है कि इस एसयूवी को दहात्सु न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (DNGA), प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। जो टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (TNGA) का एक किफायती संस्करण है। बता दें कि, सुजुकी और टोयोटा के बीच एक अनुबंध हुआ है, जिसके अनुसार दोनों कंपनियां एक दूसरे से व्हीकल प्लेटफॉर्म और टेक्नोलॉजी साझा करती हैं।

DNGA प्लेटफॉर्म का उपयोग ऐसी कारों के निर्माण के लिए किया जाता है जो सस्ती होने के साथ ही उच्च गुणवत्ता प्रदान करती हैं। क्रेटा और सेल्टोस की तुलना में बेहतर दक्षता सुनिश्चित करने के लिए, मारुति नेक्स्ट-जेन एस-क्रॉस को नए एडवांस फीचर्स से लैस करने की उम्मीद है। इसके अलावा इस एसयूवी को अलग-अलग इंजन विकल्प के साथ पेश कर सकती है। मौजूदा मॉडल में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करती है, जो कि 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

मौजूदा माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम में डुअल लिथियम-आयन बैटरी सेटअप शामिल है। यह टॉर्क असिस्ट, इंजन आइडल स्टार्ट-स्टॉप और ब्रेक एनर्जी रीजनरेशन जैसे फंक्शन को सपोर्ट करता है। नए मॉडल में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल करेगी, हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था।



Source Maruti ला रही है नई पावरफुल SUV, एडवांस सेफ़्टी फीचर्स के साथ देगी शानदार माइलेज
https://ift.tt/3qfh4pu

Post a Comment

0 Comments