ads

Maruti के इस 7-सीटर कार की बाजार में धूम, बेहतर स्पेस और शानदार माइलेज के चलते बिक्री में 67% इजाफा

इंडियन मार्केट में हमेशा से ही ज्यादा स्पेस और बेहतर माइलेज वाली कारों का बोलबाला रहा है। इस मामले में मल्टी पर्पज यूटिलिटी व्हीकल (MPV) सेग्मेंट सबसे ज्यादा मशहूर है। हालांकि बीते कुछ दिनों में बाजार में इस सेग्मेंट में कई मॉडलों ने एंट्री की है, लेकिन Maruti Ertiga हमेशा से ही सबकी पहली पसंद रही है। बीते अक्टूबर महीने में भी इस 7-सीटर कार ने बिक्री के लिहाज से शानदार प्रदर्शन किया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार बीते अक्टूबर महीने में कंपनी ने इस एमपीवी कार के कुल 12,923 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के महज 7,748 यूनिट्स के मुकाबले 67% ज्यादा है। इतना ही नहीं ये कार सेग्मेंट में अव्वल होने के साथ-साथ देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है।

जहां एक तरफ सेमी कंडक्टर की कमी के चलते मारुति सुजुकी के बेस्ट मॉडलों का प्रोडक्शन और सेल्स बुरी तरह प्रभावित हुआ है, ऐसे में अर्टिगा का परफॉर्मेंस काफी बेहतर रहा है। ये कंपनी की उन चुनिंदा मॉडलों में से एक है, जिसने ग्रोथ दर्ज की है। ये कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट्स के साथ आती है, इसके सीएनजी वेरिएंट की डिमांड इस कदर बढ़ी है कि देश के कुछ शहरों में इसका वेटिंग पीरियड 8 महीने तक पहुंच गया है।

maruti-ertiga-front-amp.jpg

कैसी है ये कार:

Maruti Ertiga कुल चार वेरिएंट्स के साथ बाजार में आती है, जिसकी कीमत 7.96 लाख रुपये से लेकर 10.69 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का K15 स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। जो कि 103bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसका सीएनजी वेरिएंट 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

कंपनी ने इस एमपीवी में प्रोजेक्टर हेडलैंप, फॉग लैंप, एलईडी टेल लैंप, 15 इंच के पहिये, एंड्रॉइड ऑटो और कारप्ले के साथ 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप जैस फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा Ertiga में वेंटिलेटेड फ्रंट कप होल्डर, रियर एसी वेंट के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और एक रिवर्स पार्किंग कैमरा भी मिलता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 17 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 26 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है।

इस कार में सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रिवर्स पार्किंग कैमरा, चाइल्ड सीट एंकर, रिवर्स पार्किंग सेंसर, हिल होल्ड एसिस्ट और ESP जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।



Source Maruti के इस 7-सीटर कार की बाजार में धूम, बेहतर स्पेस और शानदार माइलेज के चलते बिक्री में 67% इजाफा
https://ift.tt/2ZXCQTu

Post a Comment

0 Comments