ads

कार बाज़ार में बड़ी फेरबदल की तैयारी! Hyundai को पछाड़ नंबर 2 बनने की राह पर Tata

देश भर में अपने हैवी और व्यवसायिक वाहनों के लिए मशहूर टाटा मोटर्स (Tata Motors) पैसेंजर कार सेग्मेंट में बड़ा फेरबदल करने की तैयारी कर रहा है। बीते कुछ सालों में कंपनी के पैसेंजर वाहनों की डिमांड में जो सकारात्मक बदलाव देखने को मिला है, उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि टाटा मोटर्स जल्द ही Hyundai से नंबर 2 की पोजिशन छीन सकता है।

टाटा मोटर्स ने इस वित्तीय वर्ष में अब तक अपने मार्केट शेयर में 3.41% की वृद्धि दर्ज की है। जो कि किसी भी वाहन निर्माता के मुकाबले सबसे ज्यादा है। अक्टूबर के अंत तक टाटा मोटर्स का पैसेंजर सेग्मेंट में मार्केट शेयर 11.08% तक पहुंच गया है, जबकि हुंडई का मार्केट शेयर 1.09% गिर गया है और अब ये महज 16.99% ही रह गया है।

टाटा मोटर्स अपने पैसेंजर कार सेग्मेंट को लेकर काफी संजीदा होता नजर आ रहा है। बीते कुछ महीनों में कंपनी ने बाजार में एक के बाद एक नए वाहनों को लॉन्च किया है। मिड-साइज एसयूवी से लेकर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में Nexon वहीं सब-फोर मीटर सेग्मेंट में Tata Punch जैसे मॉडलों को बाजार में उतारा है। इसके अलावा कंपनी नेटवर्क विस्तार के मोर्चे पर भी काफी तेजी दिखा रही है। जिस तरह से टाटा मोटर्स के वाहनों को लोकप्रियता मिल रही है उस लिहाज से कहा जा सकता है कि कंपनी बहुत जल्द ही मारुति सुजुकी के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बन जाएगी। फिलहाल ये तमगा, हुंडई के पास है।

tata_safari-amp.jpg

क्या कहते हैं बिक्री के आंकड़ें:

बीते अक्टूबर महीने में मारुति सुजुकी ने कुल 1,08,991 वाहनों की बिक्री कर पहले पोजिशन पर कब्जा किया है। हालांकि कंपनी की बिक्री में पिछले साल के अक्टूबर महीने के 1,63,665 यूनिट्स के मुकाबले 33.4% की गिरावट देखने को मिली है। वहीं दूसरे पोजिशन पर अपनी पकड़ रखते हुए हुंडई ने इस दौरान कुल 37,021 यूनिट्स गाड़ियों की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के 56,605 यूनिट्स के मुकाबले 34.6% कम है। लेकिन इन सब के बीच टाटा मोटर्स ने सबसे तेज 43.8% की ग्रोथ दर्ज करते हुए 33,926 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है।

Tata Motors के इन गाड़ियों की है डिमांड:

टाटा मोटर्स ने बीते दिनों बाजार में अपनी नई माइक्रो एसयूवी Tata Punch को लॉन्च किया था। बेहद कम कीमत में पेश की गई इस एसयूवी के कुल 8,453 यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं 10,096 यूनिट्स के साथ Nexon बीते अक्टूबर महीने में कंपनी की बेस्ट सेलिंग वाहन बनी है। इस दौरान Altroz के कुल 5,128 यूनिट्स बेचे गए हैं।

tata_altroz-amp.jpg

टाटा मोटर्स जो कि, बीते कुछ सालों में पैसेंजर सेग्मेंट में काफी पीछे हो गया था अब अपने वाहनों को नए अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रहा है। कंपनी ने टाटा सफारी को अवार्ड विनिंग IMPACT 2.0 डिजाइन लैंग्वेज और Land Rover के OMEGARC ऑर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर किया है। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कंपनी की मशहूर एसयूवी टाटा हैरियर के निर्माण में भी किया गया था। ये लैंडरोवर का D8 प्लेटफॉर्म है, इसका बॉडी फ्रेम और चेचिस इस एसयूवी को खास बनाता है। इसके अलावा Punch जैसी एसयूवी को 'एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड' (ALFA) आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

सेफ़्टी और एडवांस फीचर्स पर फोकस:

टाटा मोटर्स पारंपरिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग प्रॉसेस से उपर उठकर अब अपने वाहनों में एडवांस फीचर्स को वरियता दे रहा है। कंपनी की गाड़ियों में सेफ़्टी का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। Tata Altroz, Nexon और Punch जैसी गाड़ियों को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। इसके अलावा कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ किफायती मॉडलों में यूजर्स के रूचि के अनुसार फीचर्स भी दिए जा रहे हैं। कंपनी ने अपने वाहनों में जो बड़े बदलाव किए हैं उसका सीधा असर बिक्री में भी देखने को मिल रहा है। ये कहना गलत नहीं होगा कि, टाटा मोटर्स की रफ़्तार से हुंडई की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।



Source कार बाज़ार में बड़ी फेरबदल की तैयारी! Hyundai को पछाड़ नंबर 2 बनने की राह पर Tata
https://ift.tt/3bRTHtS

Post a Comment

0 Comments