ads

कीमत कम और माइलेज ज्यादा! इन सस्ती CNG कारों से दूर होगी फ़्यूल प्राइस की टेंशन

Best Mileage CNG Cars: केन्द्र सरकार ने बीते दिनों पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी को घटा कर जनता को बड़ी राहत दी है। लेकिन बावजूद इसके देश के कई अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल की कीमत शतक से उपर है। पिछले कुछ साल में फ़्यूल प्राइस जिस तरह से बढ़ा है, वाहन मालिक अब दूसरे ईंधन विकल्पों की तरफ तेजी से मुखर हुए हैं। इस मामले में CNG कारों की डिमांड सबसे तेजी से बढ़ी है।

जब बात CNG कारों की होती है तो मारुति सुजुकी सबसे बड़ा नाम बनकर सामने आता है। इसका प्रमुख कारण ये भी है कि मारुति सुजुकी का CNG व्हीलक पोर्टफोलियो सबसे ज्यादा मजबूत है। कंपनी इस समय 6 सीएनजी कारों की बिक्री करती है। बहरहाल, आज हम आपको अपने इस लेख में देश की उन सबसे सस्ती सीएनजी कारों के बारे में बताएंगे जो कम कीमत में बेहतर माइलेज के लिए जानी जाती हैं।

maruti_alto_cng-amp.jpg

Maruti Alto CNG: मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती हैचबैक कार अल्टो आपके लिए सबसे बेहमर विकल्प साबित होगी। मारुति अल्टो एंट्री लेवल बायर्स के बीच ख़ासी लोकप्रिय है। कंपनी ने इसमें 800cc की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है। जो कि 40hp की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका सीएनजी वेरिएंट 31.59 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती है।

कीमत: 4.76 लाख रुपये से लेकर 4.82 लाख रुपये
माइलेज: 31.59 km/kg

Maruti S-Presso: मारुति सुजुकी ने अपनी इस कार को बतौर मिनी SUV बाजार में पेश किया है। ये कार भी कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आती है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 67hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सीएनजी वेरिएंट 59PS की पावर 78Nm का टॉर्क प्रदान करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसमें 55 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है।

कीमत: 5.11 लाख रुपये से लेकर 5.37 लाख रुपये
माइलेज: 31.2 km/kg

maruti_suzuki_wagonr_cng-amp.jpg

Maruti Wagon R CNG: मारुति सुजुकी की मशहूर हैचबैक कार वैगनआर भी कंपनी फिटेड CNG किट के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है जो कि 58hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये हैचबैक कार 60 लीटर की क्षमता के फ्यूल टैंक के साथ आती है।

कीमत: 5.83 लाख रुपये से लेकर 5.89 लाख रुपये
माइलेज: 32.52 km/Kg

Hyundai Santro CNG: हुंडई की सबसे सस्ती हैचबैक कार सैंट्रो इंडियन मार्केट में लंबे समय से मशहूर रही है। ये कार भी सीएनजी वेरिएंट के साथ आती है। इसके सीएनजी वेरिएंट में कंपनी ने 1.1 लीटर की क्षमता का बाई-फ्यूल (पेट्रोल और सीएनजी) इंजन प्रयोग किया है। जो कि 59hp की पावर और 85Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 60 लीटर की क्षमता के फ्यूल टैंक के साथ आती है।

कीमत: 5.99 लाख रुपये से लेकर 6.21 लाख रुपये
माइलेज: 30.48 km/kg

जरूर गौर करें: यहां पर वाहनों के विस्तृत रेंज के बजाय केवल CNG वेरिएंट की कीमत दी गई है। वाहनों का माइलेज आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार है। रियल वर्ल्ड इसमें भिन्नता संभव है।



Source कीमत कम और माइलेज ज्यादा! इन सस्ती CNG कारों से दूर होगी फ़्यूल प्राइस की टेंशन
https://ift.tt/3bUzgfz

Post a Comment

0 Comments