ads

पुरानी डीज़ल गाड़ियों में लगेगा इलेक्ट्रिक किट, दिल्ली सरकार ने दी अनुमति

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने हाल ही में राजधानी में पुराने डीज़ल वाहनों पर एक फैसला लिया है। सरकार ने ऐसे वाहनों के सही स्थिति में होने पर उन्हें इलेक्ट्रिक किट के साथ रेट्रोफिट करते हुए फिर से शहर की सड़कों पर चलाने की अनुमति दे दी है। सरकार द्वारा दी गई इस अनुमति के अनुसार पुराने डीज़ल वाहनों की सही स्थिति होने पर उन्हें इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन में बदलकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कुछ दिन पहले ही अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि पुराने डीज़ल वाहनों को अब इलेक्ट्रिक किट के साथ फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है। गहलोत ने यह भी बताया कि परिवहन विभाग इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ पारंपरिक वाहनों की रेट्रोफिटिंग के लिए इलेक्ट्रिक किट के निर्माताओं को लिस्ट करेगा और ये किट टैस्टिंग एजेंसियों द्वारा जांच करने के बाद ही इस्तेमाल होंगे।

यह भी पढ़े - Motor Insurance Tips: भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना कार इंश्योरेंस क्लेम हो जाएगा रिजेक्ट, जानें खास बातें

10 साल पुराने डीज़ल वाहनों की होगी रेट्रोफिटिंग

गहलोत ने अपने ट्वीट में जानकारी देते हुए कहा कि 10 साल पुराने डीज़ल वाहनों को इलेक्ट्रिक किट के साथ रेट्रोफिट करके फिर से इस्तेमाल किया जाएगा। वर्तमान में दिल्ली में 10 साल या इससे ज़्यादा पुराने डीज़ल वाहनों और 15 साल या इससे ज़्यादा पुराने पेट्रोल वाहनों को सड़कों पर चलाने की अनुमति नहीं है। ऐसे में सरकार के इस नए फैसले से बेकार पड़े पुराने डीज़ल वाहनों को इलेक्ट्रिक किट के साथ फिर से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

नो-एंट्री घंटों के दौरान छूट

पुराने डीज़ल वाहनों की इलेक्ट्रिक किट के साथ रेट्रोफिटिंग के अलावा गहलोत ने नो-एंट्री घंटों के दौरान लगभग 250 सड़कों पर इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहनों के प्रवेश पर छूट की भी घोषणा की है। इस बारे में और जानकारी आने वाले दिनों में पता चलेगी।

old_diesel_vehicles_to_be_retrofitted_with_electric_kit.png

यह भी पढ़े - सावधान! सर्दियों में कार ड्राइविंग के समय होती हैं ये समस्याएं, परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स



Source पुरानी डीज़ल गाड़ियों में लगेगा इलेक्ट्रिक किट, दिल्ली सरकार ने दी अनुमति
https://ift.tt/3nJxtAS

Post a Comment

0 Comments