ads

सावधान! सर्दियों में कार ड्राइविंग के समय होती हैं ये समस्याएं, परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

नई दिल्ली। कार में यूं तो कभी भी तकनीकी समस्याएं आ सकती है, पर सर्दियों के मौसम में इसकी संभावना ज़्यादा होती है। ऐसे में कई बार परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आइए एक नज़र डालते है सर्दियों के मौसम में कार में होने वाली कुछ समस्याओं पर।

डेड बैटरी - सर्दियों में अक्सर ही कार की बैट्री की चार्जिंग श्रमता 10% कम हो जाती है। ऐसे में इससे कार की परफॉर्मेन्स पर भी बुरा असर पड़ता है।

कम टायर प्रेशर - सर्दियों के दौरान तापमान में कमी के कारण कार के टायर का प्रेशर कम हो सकता है। ऐसे में उसका रबर सिकुड़ जाता है और उसके फटने का खतरा भी रहता है।

थिक फ्लुइड - सर्दियों के दौरान कार के इंजन में इस्तेमाल होने वाले लिक्विड जैसे इंजन ऑयल, कूलेंट और ट्रांसमिशन फ्लुइड थिक (गाढ़े) और चिपचिपे हो जाते हैं। इससे कार इंजन की परफॉर्मेन्स कम हो जाती है।

स्पार्क प्लग में दरारें - सर्दियों में कार में सिरेमिक स्पार्क प्लग में दरारें पड़ सकती हैं। इससे कार का परफॉर्मेन्स खराब होता है।

अल्टरनेटर बेल्ट में खराबी - सर्दियों में कार के अल्टरनेटर बेल्ट में भी खराबी आ सकती है। इससे कार की बैट्री सही से चार्ज नहीं हो पाती।

car_problems_in_winter.jpg

यह भी पढ़े - Motor Insurance Tips: कैसे क्लेम करें कार इंश्योरेंस, 6 पॉइंट्स में आसानी से समझें पूरी प्रक्रिया

सर्दियों में कार के रखरखाव की टिप्स

आइए एक नज़र डालते है सर्दियों में कार के रखरखाव और होने वाली परेशानियों से बचने के आसान टिप्स।

कार चेक-अप - सर्दियों में कार को सही रहने के सबसे सही और आसान तरीकों में से एक है कार चेक-अप। सर्दियां शुरू होने से पहले कार के फुल चेक-अप से कार में अगर कुछ खराबी है, तो उसका समाधान हो जाता है। इससे सर्दियों में कार में परेशानी नहीं होती।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग - टायर प्रेशर मॉनिटरिंग किट का इस्तेमाल करके टायर प्रेशर को मॉनिटर किया जा सकता है। इससे सर्दियों में कार की परेशानियों से बचा जा सकता है।

इंजन कूलेंट लेवल मॉनिटरिंग - कार के इंजन में इस्तेमाल कूलेंट के लेवल की मॉनिटरिंग से यह सर्दियों में नहीं जमेगा। इससे कार इंजन की परफॉर्मेन्स नहीं बिगड़ेगी।

बैट्री चेक-अप - सर्दियों से पहले कार की बैट्री का सही चेक-अप बहुत ज़रूरी है। इससे ठंड बढ़ने पर बैट्री परफॉर्मेन्स में गिरावट नहीं आती और परेशानी से बचाव होता है।

winter_car_maintenance_tips.jpg

यह भी पढ़े - करें ये आसान उपाय, फटाफट बढ़ेगा कार का माइलेज



Source सावधान! सर्दियों में कार ड्राइविंग के समय होती हैं ये समस्याएं, परेशानी से बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
https://ift.tt/3CEMSH4

Post a Comment

0 Comments