ads

Aadhaar Card Update: आधार में नाम, जन्म-तारीख और जेंडर कितनी बार कर सकते हैं चेज

Aadhaar Card Update: आज आधार कार्ड बहुत ही अहम दस्तावेज बन गया है। आधार के बिना मौजूदा समय में सरकारी और गैर सरकारी काम करने में कई प्रकार की परेशानियां आ सकती है। सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में आधार कार्ड को अपडेट रखना बहुत जरूरी हो गया है। बहुत से लोग यह सोचते हैं कि आधार कार्ड में अपना नाम, जन्म दिनांक और जेंडर हम बार-बार अपडेट कर सकते हैं। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल गलत है। क्योंकि आधार कार्ड में कोई भी बदलाव कितनी बार किया जाता है इसके बारे में आपको जानकारी होना चाहिए। आधार में कुछ बदलाव आप एक या दो बार ही कर सकते हैं। अगर इस दौरान आप अपने आधार में सुधार नहीं करवा पाते हैं तो आगे के लिए आपको कई प्रकार की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं कौन सी चीज को कितनी बार अपडेट करवा सकते हैं।


ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं अपडेट
अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से अपडेट किया जा सकता है। अगर किसी को अपने आधार कार्ड में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करना है तो दोनों तरीके से कर सकते है। यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार अपडेट करने की प्रक्रिया को पहले से ज्यादा आसान बना दिया है।

यह भी पढ़ें :— सावधान! Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल पड़ेगा महंगा, UIDAI लगा सकता है 1 करोड़ तक का जुर्माना

दो बार नाम अपडेट:—
यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के अनुसार, कोई भी अपने आधार कार्ड में सिर्फ दो बार अपने नाम (Name) को अपडेट कर सकता है। आधार कार्ड धारक अपना नाम अपडेट कराने के लिए आधार सेंटर जा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन के माध्यम से भी नाम अपडेट कर सकते है।

 

 

 

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update: आधार का ऑनलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसान, घर बैठे ऐसे करें सत्यापन

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card Update: बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड को ऐसे लॉक, अनलॉक करें

एक बार जन्मतिथि और जेंडर:—
अगर आप अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि और जेंडर में बदलाव करना चाहते है। तो यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के अनुसार, आधार धारक अपने पूरे जीवनकाल में जन्म तिथि (Date Of Birth) और 'लिंग' (Gender) को सिर्फ एक बार अपडेट करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :— Masked Aadhaar Card : क्या है मास्क्ड आधार कार्ड, जानिए इसके फायदे, ऐसे करें डाउनलोड

कौन से डॉक्यूमेंट आते हैं काम:—
UIDAI की वेबसाइट के अनुसार, नाम के मामले में यूजर को पहचान के प्रमाण (POI) दस्तावेजों की एक स्कैन कॉपी जमा करनी होगी। जिसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि शामिल हैं। पते के मामले में पते के प्रमाण के दस्तावेज (POA) जैसे बैंक स्टेटमेंट/पासबुक, राशन कार्ड, पानी का बिल आदि। हालांकि, जेंडर अपडेट करने के मामले में किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card : UIDAI ये सर्विस दे रहा है बिल्कुल फ्री, पैसे मांगने पर यहां करें शिकायत

 



Source Aadhaar Card Update: आधार में नाम, जन्म-तारीख और जेंडर कितनी बार कर सकते हैं चेज
https://ift.tt/3D2CGZT

Post a Comment

0 Comments