ads

UIDAI Card : बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के सिर्फ एक SMS से मिलेंगी आधार से जुड़ी ये सेवाएं

Aadhaar Services on SMS : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपनी आधार कार्ड संबंधित सर्विस ऑप्शन में नए बदलाव किए हैं। UIDAI ने आधार की यह नई सर्विस आधार सर्विस ऑन SMS के तौर पर पेश की गई है। इस विकल्प के साथ कार्डधारक त्वरित और आसान तरीके से कई लाभ भी उठा सकते हैं। इन सेवाओं में नए अपग्रेड के साथ उपयोगकर्ता अब अपने फोन के माध्यम से अपना आधार सुरक्षित कर सकते है।

सिर्फ एक SMS पर मिलेगी ये खास सेवाएं:—
इस सेवा का उद्देश्य उन उपयोगकर्ताओं को सक्षम बनाना है, जिनके पास इंटरनेट या एम आधार ऐप तक पहुंच नहीं है। नए सेवाओं के जरिए कोई भी बिना इंटरनेट या स्मार्टफोन के सिर्फ एक एसएमएस के जरिए लाभ उठा सकते है। आधार से संबंधित विभिन्न सेवाओं जैसे वर्चुअल आईडी (वीआईडी) जनरेशन या रिट्रीवल, आधार लॉकिंग और अनलॉकिंग के साथ-साथ बायोमेट्रिक लॉकिंग और अनलॉकिंग का उपयोग कर सकते है।

वर्चुअल आईडी जनरेशन (वीआईडी):—
इस सर्विस के लिए यूजर्स को एसएमएस में GVIDआधार नंबर के आखिरी चार डिजिट लिखकर 1947 पर Send करना होगा। इसके बाद आपको आपके नंबर पर 16 अंकों का वर्चुअल आईडी प्राप्त होगा। वहीं अगर वर्चुअल आईडी के खोने पर इसे फिर से हासिल किया जा सकता है। इसके लिए एसएमएस के जरिए RVIDआधार नंबर के आखिरी चार डिजिट लिखकर 1947 पर भेजना होता है। बता दें कि वीआईडी 16 अंको का अस्थायी नंबर होता है।

यह भी पढ़ें:— Aadhaar Card Update : आपका आधार असली है या नकली, घर बैठे ऐसे लगाए पता

आधार लॉक और अनलॉक:—
आप सिर्फ एक SMS से अपने आधार को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं. इसका फायदा ये है कि कोई भी व्यक्ति आपके आधार का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इसके लिए आधार यूजर को UIDAI के दिए गए नंबर 1947 पर SMS करना होगा। SMS में ‘GETOTP’ लिखकर स्पेस दें और अपने आधार के आखिरी 4 नंबर लिखकर 1947 पर भेजें। ओटीपी मिलने के बाद आप LOCKUID लिखें स्पेस देकर आधार कार्ड के अंत के चार नंबर और प्राप्त ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें। इसके बाद UIDAI आपके आधार को Lock कर देगा और आपको इसका SMS भी मिल जाएगा।

आधार अनलॉक
आधार को अनलॉक करने के लिए आपको दो एसएमएस भेजने होंगे। सबसे पहले आपको GETOTP वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट 1947 पर भेजने होंगे। इसके बाद दूसरा एसएमएस UNLOCKUID वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट 6 अंकों का OTP होगा।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

बायोमेट्रिक लॉक और अनलॉक:—
1947 पर UIDAI को एसएमएस भेजकर आप अपने आधार पर बायोमेट्रिक लॉक लगा सकते हैं। इसके लिए आपको ओटीपी के लिए 1947 पर एसएमएस भेजना होगा। इसके लिए इस फॉर्मेट GETOTPआधार नंबर के अंतिम चार डिजिट का इस्तेमान करना होगा। इसके बाद आपको 6 अंकों का ओटीपी मिलेगा। इसके बाद आपको एक और एमएमएस भेजना होगा। इस फॉर्मेट LOCKUIDआधार नंबर के अंतिम चार अंक6 अंकों का ओटीपी नंबर। इसके बाद आपका बायोमेट्रिक लॉक ऑन हो जाएगा।

बायोमेट्रिक अनलॉक
बायोमेट्रिक अनलॉक करने के लिए भी आपको दो एसएमएस भेजने होंगे। सबसे पहले GETOTPआधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट और बाद में DISABLEBIOLOCKआधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट6 अंकों का OTP लिखकर 1947 पर भेजना होगा।

यह भी पढ़ें :— बच्चों का Aadhaar Card बनाने के नियम में बदलाव, पहले से आसान हुई आवेदन प्रक्रिया



Source UIDAI Card : बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के सिर्फ एक SMS से मिलेंगी आधार से जुड़ी ये सेवाएं
https://ift.tt/3aj0xHT

Post a Comment

0 Comments