ads

PMMY: शिशु मुद्रा लोन से पाए 50 हजार रुपये तक का फायदा, जानें क्या है योजना

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से आत्मनिर्भर भारत मिशन (Aatmanirbhar Bharat Mission) के तहत छोटे, मध्यमवर्गीय लोगों को मजबूत करने के लिए सरकार हर प्रकार से मदद कर रही है। जो लोग खुद का छोटा सा कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में उनके लिए पैसों की कमी ना हो ऐसे में सरकार लोन के माध्यम से उन्हें आर्थिक मदद कर रही है। कोरोना महामारी के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी से लेकर काम-धंधे चौपट हुए थे। ऐसा में आर्थिक रूप से कमजोर हुए लोगों की मजबूत बनाने के लिए मोदी सरकार लोगों को आर्थिक मदद कर रही है सरकार ने ऐसी कई स्कीम तैयार की है जिससे कमजोर लोगों को अपना करोबार शुरू करने में एक बड़ी मदद मिल सके। और ऐसी ही मदद करने के लिए एक ऐसी ही स्कीम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM MUDRA Yojana) की है। इस स्कीम से छोटे स्तर पर कारोबार शुरू करने या अपने पुराने काम को बढ़ाने के लिए सरकार पीएम मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन दे रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत हर वो इंसान इस लोन ले सकता है, जिसके नाम कोई कुटीर उद्योग है या जिसके पास पार्टनरशिप के दस्‍तावेज हैं।

तीन तरह के लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत यह लोन तीन तरह से दिए जाते हैं। जिसमें पहला है शिशु लोन, फिर किशोर लोन और तरुण लोन योजना में बांटा गया है।

शिशु मुद्रा लोन (shishu mudra loan)

शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत जो लोग बहुत छोटे स्तर पर कोई काम शुरू करना चाहते है या फिर काम शुरू करने के बाद पैसों की कमी हो रही है तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंक से आपको 50,000 रुपये तक का लोन मिल सकता है। यह लोन शिशु मुद्रा योजना के तहत मिलेगा। इस लोन को लेते समय आपको बैंक की कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ेगी और न ही किसी गारंटर की जरूरत पड़ेगी। बस ब्याज दर देनी होगी जो हर अलग-अलग बैंक में इस योजना पर अलग-अलग ब्याज लिया जाता हैं।

शिशु मुद्रा योजना लोन का फायदा उठाने के लिए आपको अपना पहचान पत्र, पते का दस्तावेज, दो फोटो, और उन समानों या मशीनरी का कोटेशन, जिन्हें आप अपना बिजनेस शुरू करने के लिए खरीदना चाहते हैं। इस तरह के कुछ जरूरी दस्तावेज आपको जमा करने होगें। तब आप शिशु मुद्रा लोन के लिए बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। शिशु मुद्रा लोन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट mudra.org.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

किशोर मुद्रा योजना

शिशु मुद्रा योजना लोन के बाद किशोर मुद्रा लोन आता है इसमें आप अपने धंधे को बढ़ाने के लिए 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैइसके लिए आपको पीएम-मुद्रा योजना की किशोर मुद्रा लोन स्कीम के तहत आवेदन करना होगा. इस योजना में मिलने वाले लोन पर आपको ब्याज देना पड़ेगा।

तरुण मुद्रा लोन

इस योजना के तहत आपको अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए दस लाख रुपये तक लोन मिल सकता है।



Source PMMY: शिशु मुद्रा लोन से पाए 50 हजार रुपये तक का फायदा, जानें क्या है योजना
https://ift.tt/3AqQZoZ

Post a Comment

0 Comments