ads

Digital Payment Without Internet: अब बिना इंटरनेट के भी कर सकेगें डिजिटल भुगतान, RBI ने उठाया ये बड़ा कदम

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से देश भर में हो रही लेन-देन की परेशानियों को देखते हुए ऑफलाइन मोड में खुदरा डिजिटल भुगतान करने का प्रस्ताव रखा गया है। आम बोलचाल की भाषा में इसका अर्थ है कि जो लोग दूरदराज के इलाकों में रहने के चलते इंटरनेट कनेक्टिविटी के अभाव से डिजिटल भुगतान करने में असमर्थ हो जाते है उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि अब बिना किसी इंटरनेट के भी डिजिटल भुगतान बड़ी ही असानी के साथ कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए तत्काल भुगतान सेवा का प्रस्ताव पेश किया। इस दौरान आरबीआई ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि अब ऑफलाइन पेमेंट की सेवा को पूरे देश में उपलब्ध करा दी जाएगी। आरबीआई गवर्नर के द्वारा जारी कि गई ऑफलाइन मोड में डिजिटल भुगतान की सुविधा का तकनीकी पायलट सफल रहा है इस तरह के समाधान से दूरदराज के क्षेत्रों को बड़ी सुविधा मिल जाएगी।

विस्तृत दिशानिर्देश जल्द
देश के दूर-दराज के इलाके में जहां इटरनेट की सुविधा सही ना होने के चलते लोग समय पर अपना भुगतान नही कर पाते थे ऐसे लोगों के लिए इस तरह का कदम काफी लाभदायक साबित हो सकता है। पायलट प्रोजेक्ट के अनुभवों को देखते हुए रिटेल डिजिटल पेमेंट को ऑफलाइन मोड में देशभर में लागू करने के लिए एक फ्रेमवर्क बनाया जा रहा है। इससे संबंधित विस्तृत दिशानिर्देश आने वाले दिनों में जारी किए जा सकते हैं।



Source Digital Payment Without Internet: अब बिना इंटरनेट के भी कर सकेगें डिजिटल भुगतान, RBI ने उठाया ये बड़ा कदम
https://ift.tt/3mxEP8J

Post a Comment

0 Comments