ads

पांच साल पुराना बैंक स्टेटमेंट निकाला है? जानें क्या करना होगा

नाई दिल्ली. इंटरनेट आज के समय की जरूरत बन गया है, एक समय था जब लोगो को हर छोटे बड़े काम के लिए बैंको, सरकारी दफ्तरों के लिए चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब समय डिजिटल चीजों का है, अब बैंकिंग के ज्यादातर काम घर बैठे स्मार्टफोन और इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन हो जाते हैं। मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से नया खाता खुलवाने से लेकर किसी के अकाउंट में पैसे भेजने तक का काम आसान हो गया है।


बात अगर अकाउंट स्टेटमेंट की करें तो आप ऑनलाइन माध्यम से ये काम भी घर बैठे कर सकते हैं, लेकिन क्या आपको ये पता है कि अगर ऑनलाइन बैंकिंग से पांच साल पुराना स्टेटमेंट निकालना हो तो क्या करना पड़ेगा?

यूं तो किसी को पांच साल पुराने बैंक स्टेटमेंट की जरूरत तो नहीं ही पड़ती है, लेकिन फिर भी कभी जरूरत पड़ गई तो आपको इसके बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। सबसे पहले तो आप ये जान लें कि इतना पुराना स्टेटमेंट आप ऑनलाइन माध्यम से नहीं निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक का सहारा लेना ही पड़ेगा।


तो कितना पुराना स्टेटमेंट निकाला जा सकता है ऑनलाइन:

बात अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई की करें तो ऑनलाइन माध्यम से इसकी वेबसाइट से तीन साल पुराना अकाउंट स्टेटमेंट निकाला जा सकता है। इससे अधिक पुराने की अगर आपको जरूरत है तो आपको संबंधित बैंक से संपर्क करना होगा।


अगर आप ईमेल के जरिये अकाउंट स्टेटमेंट मंगाते हैं तो आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन अगर आपको अकाउंट स्टेटमेंट फिजिकल रूप में चाहिए तो इसके बदले में बैंक में आपसे कुछ चार्ज ले सकता है।

पीएनबी यानी पंजाब नेशनल बैंक की अगर बात करें तो ये बैंक अपनी पासबुक एप के जरिए 90 दिन पुराना स्टेटमेंट निकलने की सुविधा देती है, और अगर इस से ज्यादा पुराना स्टेटमेंट आपको निकालना है तो उसके लिए पीएनबी e-statement ke liye रजिस्ट्रेशन करना होगा जो पीएनबी पर (e-mail) कर या एसएमएस कर किया जा सकता है इसके अलावा, पीएनबी के कस्टमर केयर पर कॉल कर सुविधा को शुरू करवाया जा सकता है।



Source पांच साल पुराना बैंक स्टेटमेंट निकाला है? जानें क्या करना होगा
https://ift.tt/3uUtQdp

Post a Comment

0 Comments