ads

इस भयानक हादसे ने रवीना टंडन को बना दिया 'मोहरा' में अक्षय की हीरोइन, वरना नजर आती ये एक्ट्रेस

मुंबई। बॉलीवुड में 'मस्त मस्त गर्ल' के नाम से मशहूर एक्ट्रेस रवीना टंडन (Raveena Tandon) ने 1991 में फिल्म 'पत्थर के फूल' से करियर की शुरुआत की थी। लेकिन फिल्म दिलवाले और मोहरा ने उन्हें रातोंरात सुपरस्टार बना दिया था। लेकिन क्या आप जानते हैं पहले फिल्म मोहरा के लिए रवीना का साइन नहीं किया गया था। मेकर्स की पसंद कोई और एक्ट्रेस थी। लेकिन भयानक हादसे के कारण रवीना को इस फिल्म में लेना पड़ा था। आइये जानते हैं आगे की कहानी।

दरअसल फिल्म मोहरा के लिए डायरेक्टर राजीव राय और प्रोड्यूसर गुलशन राय लीड एक्ट्रेस के तौर पर श्रीदेवी को लेना चाहते थे। चूंकि, उस वक्त श्रीदेवी फिल्म चंद्रमुखी में बिजी थीं इसलिए उन्होंने काम करने से मना कर दिया।

श्रीदेवी के मना करने के बाद उस दौर में उनकी हमशक्ल कही जाने वाली एक्ट्रेस दिव्या भारती को फिल्म में साइन किया गया। दिव्या भारती ने 5 दिन तक फिल्म की शूटिंग भी कर ली थी। इसी बीच 5 अप्रैल, 1993 को रहस्यमय हालातों में एक इमारत से गिरने पर दिव्या भारती की मौत हो गई। दिव्या भारती की मौत के बाद मेकर्स को फिल्म के लिए नई एक्ट्रेस की तलाश थी।

ऐसे में मेकर्स ने कई नामों पर चर्चा करने के बाद रवीना टंडन को चांस दिया। इस तरह दिव्या भारती के असामयिक निधन के बाद रवीना को इस फिल्म में काम करने का मौका मिला। हालांकि, रवीना ने न सिर्फ एक्टिंग बल्कि अपने डांस से सभी को दीवाना बना दिया।

फिल्म में उनका गाना 'तू चीज बड़ी है मस्त' आज भी लोगों की जुबान पर है। यहां तक कि ये गाना इतना पॉपुलर हुआ कि रवीना टंडन को 'मस्त-मस्त गर्ल' के नाम से ही बुलाया जाने लगा था। यह गाना नुसरत फतेह अली खान की कव्वाली दम मस्त कलंदर मस्त-मस्त पर बेस्ड है।

बता दें कि 1 जुलाई, 1994 को मोहरा फिल्म को कुल 220 स्क्रीन पर रिलीज किया गया था। यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी बॉलीवुड फिल्म थी। वहीं, पहले नंबर पर सलमान खान की ‘हम आपके हैं कौन’ थी। 3.75 करोड़ रुपए के बजट में बनी मोहरा फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 12 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। फिल्म के वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो यह 22.64 करोड़ रुपए था। जो आज के हिसाब से 200 करोड़ से ज्यादा होगा।

मोहरा फिल्म के गाने 'टिप टिप बरसा पानी' को अक्षय कुमार की ही अपकमिंग फिल्म 'सूर्यवंशी' के लिए भी रीक्रिएट किया गया है। हालांकि अब इस गाने में अक्षय के साथ रवीना की जगह कैटरीना कैफ नजर आएंगी। रवीना टंडन ने इस गाने को 102 डिग्री बुखार में शूट किया था।

फिल्म में अक्षय कुमार, रवीना टंडन, सुनील शेट्टी, परेश रावल, गुलशन ग्रोवर, रजा मुराद, नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकारों ने काम किया है। इस फिल्म की कहानी तो लोगों को पसंद आई ही, साथ ही इसके सारे गाने सुपरहिट रहे। यही वजह है कि इतने सालों बाद भी इसके गानों को आज की फिल्मों में रीक्रिएट किया जा रहा है।



Source इस भयानक हादसे ने रवीना टंडन को बना दिया 'मोहरा' में अक्षय की हीरोइन, वरना नजर आती ये एक्ट्रेस
https://ift.tt/3GqpQ9J

Post a Comment

0 Comments