ads

आधार कार्ड के हैं कई फायदे, जानिए सुविधाओं का कैसे ले सकते हैं लाभ

नई दिल्ली।

आधार जारी करने वाली संस्‍था UIDAI आधार सेवा केंद्र और ऑनलाइन माध्‍यम के अलावा SMS से भी सुविधाएं उपलब्ध कराती है। इससे केवल SMS भेजकर कई काम किए जा सकते हैं।

जिसके पास इंटरनेट/निवासी पोर्टल/एम-आधार आदि सुविधा नहीं है वे SMS के माध्यम से पुनर्प्राप्ति, आधार लॉक/अनलॉक, बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक आदि जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आधार सेवा का लाभ एसएमएस के माध्‍यम से लेने के लिए पंजीकृत मोबाइल होना चाहिए। पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही 1947 पर एसएमएस भेजकर सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- रेलवे 15 अक्टूबर से चलाने जा रहा Special Train, कई गाड़ियों के फेरे भी बढ़ेगे, देखें लिस्ट

वर्चुअल आईडी जनरेट करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल से GVIDAadhaar-Number के लास्‍ट के चार नंबर लिखने होते हैं और फिर आप 1947 पर एसएमएस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आधार संख्या 1234-5678-9123 है तो एसएमएस – GVID 9123 और इसे 1947 पर भेजें। लेनिक यही आप दोबारा वर्चुअल आईडी पाना चाहते हैं तो आपको RVIDआधार-नंबर के लास्‍ट चार नंबर लिखकर 1947 पर भेजना होगा।

अगर आप आधार संख्या का उपयोग कर रहे हैं, तो आप ओटीपी के लिए GETOTPआधार नंबर के अंतिम चार अंक अपने मोबाइल के इनबॉक्‍स में टाइप कर 1947 पर भेज दें। जिसके कुछ ही देर बाद आपके फोन पर ओटीपी आ जाएगा। लेकिन अगर आप वर्चुअल आईडी का उपयोग कर रहे हैं तो GETOTPवर्चुअल आईडी नंबर के अंतिम 6 अंक लिखकर 1947 पर भेज दें।

आधार लॉक करने के लिए के लिए 2 एसएमएस भेजने होंगे। सबसे पहले वाले एएमएस में GETOTPआधार संख्या के अंतिम चार अंक लिखकर भेंजे। फिर दूसरे एसएमएस में LOCKUIDआधार संख्या के अंतिम 4 अंकओटीपी के अंक लिखकर भेजना होगा। इसके इससे पहले आपको आधार नंबर लॉक करने के लिए, वर्चुअल आईडी को पहले से जेनरेट करना आवश्यक है अन्यथा आपको लॉक करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। और अगर एक ही मोबाइल नंबर से जुड़े कई आधार नंबरों के मामले में, और जब आधार संख्या के अंतिम 4 अंक कम से कम 2 आश्रितों के लिए समान हों, तो दूसरा एसएमएस LOCKUIDआधार संख्या के अंतिम 8-अंक OTP करके भेजना होगा।

यह भी पढ़ें:- पोस्ट आफिस की इस स्कीम में कीजिए निवेश, हर महीने होगा फायदा

आधार अनलॉक करने के लिए भी 2 एसएमएस भेजने होंगे। पहले में GETOTPवर्चुअल-आईडी के अंतिम-6 अंक लिखकर व दूसरे एसएमएस में UNLOCKUIDवर्चुअल आईडी के अंतिम-6 अंक ओटीपी के साथ भेजना होगा। केवल वर्चुअल आईडी पास करके ही इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। एक ही मोबाइल नंबर से जुड़े कई आधार नंबरों के मामले में, और जब वर्चुअल आईडी के अंतिम 6 अंक में से दो अंक समान हो तो UNLOCKUIDवर्चुअल आईडी के अंतिम-10-अंक<स्पेस>ओटीपी के साथ 1947 पर भेजना होगा।



Source आधार कार्ड के हैं कई फायदे, जानिए सुविधाओं का कैसे ले सकते हैं लाभ
https://ift.tt/3mImsOt

Post a Comment

0 Comments