ads

Aadhaar Card Update: क्यों जरूरी है आधार में मोबाइल नंबर जोड़ना, घर बैठे ऐसे करें अपडेट

Aadhaar Card Update : आधार कार्ड भारत में एक पहचान दस्तावेज का सबसे महत्वपूर्ण रूप बन गया है। आपके बैंक खाते से लेकर आयकर रिटर्न से लेकर कई अन्य सरकारी योजनाओं तक, अब सब कुछ आधार से जुड़ा हुआ है। सरकार और विभिन्न अन्य एजेंसियों द्वारा दी जाने वाली कई ऑनलाइन सेवाओं में ओटीपी के माध्यम से आधार कार्ड सत्यापन की आवश्यकता होती है। यदि आपको इन सेवाओं का लाभ उठाना है, तो अपना मोबाइल नंबर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) डेटाबेस में अपडेट होना आवश्यक है।

आधार में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट/जोड़ें
अगर आपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं किया है या आप अपना वर्तमान मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, तो आप इसे नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आसानी से कर सकते हैं। प्रक्रिया के लिए आपके आधार कार्ड के अलावा किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपडेट के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा और प्रक्रिया के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करना होगा।

यह भी पढ़ें :— UIDAI Card : बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के सिर्फ एक SMS से मिलेंगी आधार से जुड़ी ये सेवाएं

आधार में मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे अपडेट करें
आधार के उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा के लिए यूआईडीएआई ने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट करना खत्म कर दिया है। अब आप आधार केंद्र पर जाकर ही ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, आप अपने मोबाइल नंबर के परिवर्तन/अपडेट के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और केंद्र में अपना कुछ समय बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :— बच्चों का Aadhaar Card बनाने के नियम में बदलाव, पहले से आसान हुई आवेदन प्रक्रिया

इन स्टेप्स को करें फोलो
इस बीच, यदि आपने आधार डेटा के साथ अपना मोबाइल नंबर अपडेट किया है तो आप अपने पते जैसे विभिन्न अन्य विवरणों को ऑनलाइन अपडेट/बदल सकते हैं। आपको बस ssup.uidai.gov.in पर जाना है और वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध 'अपडेट आधार विकल्प' में लॉग इन करने के बाद निर्देशों का पालन करना है। अपडेट के लिए आपको अपने नए एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। जिन यूजर्स के पास अपडेट के लिए जरूरी एड्रेस प्रूफ नहीं है, वे 'अपडेट एड्रेस वाया सीक्रेट कोड' विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आपके नए पते के लिए 'सत्यापनकर्ता' के पते के प्रमाण और आधार विवरण की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें :— Aadhaar Card से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना क्यों जरूरी है:—
— आधार से संबंधित सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाता है। सेवा का लाभ उठाने के लिए जो OTP भेजा जाता है उस से आधार की सुरक्षा और अधिक बेहतर होती है। यदि आपका नंबर आधार के साथ लिंक नहीं है, तो आप इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते।
— आधार संबंधी सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के साथ रजिस्टर करवाना होगा।
— यदि आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर है तो ही आप mAadhaar ऐप डाउनलोड करके अपना आधार अपने फोन में रख सकते हैं।
— यदि आप अपना आधार ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया OTP प्रदान करना होगा।

यह भी पढ़ें:— Aadhaar Card Update : आपका आधार असली है या नकली, घर बैठे ऐसे लगाए पता

 



Source Aadhaar Card Update: क्यों जरूरी है आधार में मोबाइल नंबर जोड़ना, घर बैठे ऐसे करें अपडेट
https://ift.tt/300RSIc

Post a Comment

0 Comments