ads

जब ऑस्कर नॉमिनेटेड 'लगान' को बेकार बताकर नहीं करना चाहते थे आमिर खान, 3 महीने तक पीछे पड़े थे निर्देशक, फिर...

नई दिल्ली: मदर इंडिया (Mother India) और सलाम बॉम्बे (Salaam Bombey) के बाद लगान (Lagaan) तीसरी ऐसी फिल्म है जो भारतीय फिल्म इतिहास (Indian Film History) में ऑस्कर (Oscar) में नामांकित हुई है। इसके साथ आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म 'लगान' (Lagaan) लोगों को इतनी पसंद आई थीं कि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी। लेकिन क्या आप जानते हैं आमिर इस फिल्म को कभी नहीं करना चाहते थे, तीन महीने तक उनके पीछे फिल्म निर्देशक पड़े रहे थे। चलिए आपको बताते हैं आगे की कहानी।

lagaan_poster_1.jpg

फिल्म की कहानी बेकार है मैं नहीं करूंगा

दरअसल जब लगान फिल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर आमिर खान के पास इस फिल्म की कहानी लेकर पहुंचे थे, तो आमिर ने कहानी को सुनकर बेकार बता दिया था और फिल्म करने को मना कर दिया था। लेकिन बाद में यही फिल्म ऑस्कर के लिए नामांकित हुई और जबरदस्त कमाई की थी।

आमिर खान ने इस बात का जिक्र बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने बताया था, ‘जब लगान की कहानी आशुतोष गोवारिकर मेरे पास लेकर आए और मुझे सुनाई। तो मुझे पहली बार सुनने में कहानी बहुत बुरी लगी थी। मैंने उनसे कहा था कि ये क्या आइडिया है, 1893 में क्रिकेट खेल रहे हैं और लगान माफ करवाना चाहते हैं। मैंने आशुतोष से कहा कि मुझे बात कुछ समझ नहीं आई।

laggan3.jpg

फिल्म करने के लिए मना कर दिया था

आमिर ने आगे बताया था कि मैंने आशुतोष को कहा था कि पहले भी तुम्हारी दो फिल्में नहीं चली है। अब जरा तुम थोड़ा ठीक काम कर लो। मेरी बात सुनने के बाद वो मायूस होकर करीब 3 महीने के लिए कहीं गायब हो गए।

आमिर ने आगे बताया था कि मैने उनसे लगाम फिल्म करने के लिए मना कर दिया था। लेकिन फिर भी आशुतोष गोवारिकर ने उनका पीछा नहीं छोड़ा। तीन महीने बाद आशुतोष ने मुझे फिल्म की कहानी सुनाने के लिए फोन किया। जब मैंने उनसे पूछा कहीं वो अपनी क्रिकेट वाली फिल्म की कहानी तो नहीं सुनाना चाहते तो, उन्होंने कुछ नहीं कहा था।

laggan.jpg

कहानी के पीछे अपने 3 महीने बर्बाद कर दिए

आमिर ने बताया था कि जब वो मेरे पास आए तो, मैंने उनसे कहा था कि इतनी बुरी कहानी है, फिर भी तुमने इस कहानी के पीछे अपने 3 महीने बर्बाद कर दिए। मैंने फिर से लगान फिल्म करने के लिए मना कर दिया, लेकिन आशुतोष अपनी जिद पर अड़े रहे। आखिरकार आमिर ने फिर से कहानी सुनी, जिसके बाद उन्हे कहानी पसंद आई। आई लेकिन उन्होंने कहा कि इतना बड़ा बजट कहां से आएगा। जिसके कारण कहानी पसंद आने के बाद भी आमिर ने फिल्म को प्रोड्यूस नहीं करना चाहते थे।

यह भी पढ़ें: सलमान खान कभी स्टार नहीं बनेगा, ऐसा हुआ तो मैं इंडस्ट्री छोड़ दूंगा, जब भाईजान के लिए ऐसे बोले थे डायरेक्टर

आमिर ने आशुतोष से कहा था कि वो इंडस्ट्री में और लोगों से फिल्म के लिए बात कर लें। इस तरह तीन महीने बाद भी आमिर ने फिल्म करने से मना कर दिया। आखरी में जहा फिल्म की कहानी किसी और एक्टर को पसंद नहीं आई। वहीं, आमिर ने आखिरकार फिल्म लगान के लिए आशुतोष गोवारिकर को हां कह दिया और फिल्म को प्रोड्यूस भी किया।



Source जब ऑस्कर नॉमिनेटेड 'लगान' को बेकार बताकर नहीं करना चाहते थे आमिर खान, 3 महीने तक पीछे पड़े थे निर्देशक, फिर...
https://ift.tt/3mP3RjR

Post a Comment

0 Comments