ads

आखिर क्यों 22 फिल्मों में अमिताभ बच्चन का नाम 'विजय' रखा गया?

नई दिल्ली। बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। आज वह 79 साल के हो गए हैं। कवि डॉ. हरिवंशराय बच्चन और तेजी बच्चन के बेटे अमिताभ का जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को यूपी में हुआ। एक वक्त था जब वह इंजीनियर बनना चाहते थे या फिर एयरफोर्स जॉइन करना चाहते थे। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उन्होंने अपने दम पर फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा मुकाम हासिल किया है। अब तक उन्हें इंडस्ट्री में ५० साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है और आज भी वह पहले की तरह एक्टिव हैं। अमिताभ अब तक 205 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। जिसमें से 22 फिल्मों में उनका नाम विजय था।

फिल्मों में उनका नाम विजय रखने के पीछे की वजह कम ही लोग जानते हैं। दरअसल, अमिताभ बच्चन ने फिल्म सात हिन्दुस्तानी से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। ये फिल्म साल 1969 में रिलीज हुई थी। उनकी ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और लगातार 12 फिल्में फ्लॉप रहीं। इतनी फ्लॉप फिल्मों से वह काफी मायूस हो गए थे।

यह भी पढ़ें: अंजू महेंद्रू के साथ अकेले में वक्त बिताना चाहते थे राजेश खन्ना, लेकिन घर में इस चीज को देखकर हो जाते थे उदास

amitabh_bachchan_1.jpg

इसके बाद साल 1973 में उन्हें प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर मिली। इस फिल्म को पहले कई एक्टर्स रिजेक्ट कर चुके थे। क्योंकि उस वक्त कोई भी एक्टर रोमांटिक हीरो की इमेज छोड़कर एंग्री यंग मैन नहीं बनना चाहता था। प्रकाश मेहरा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि शूटिंग के दौरान जंजीर की शूटिंग के दौरान अमिताभ काफी नर्वस रहते थे। शॉट होने के बाद अकेले बैठकर कोका-कोला पीते रहते थे। इसके बाद उन्होंने बताया कि फिल्म में अमिताभ ने अपना सौ फीसदी कॉन्ट्रिब्यूशन दिया था। अमिताभ ने फिल्म में इंस्पेक्टर विजय खन्ना का रोल प्ले किया था।

यह भी पढ़ें: जब घर का पैसा बताने पर बुरी तरह भड़क गई थीं दीपिका पादुकोण, बोलीं- ये मेरे खुद के पैसे हैं...

जंजीर फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। फिल्म में उनके साथ लीड रोल में जया भादुड़ी थीं। जंजीर फिल्म के हिट होने के बाद वो करीब 21 फिल्मों में विजय के रोल में दिखे। इस बारे में बात करते हुए हमारी इंडस्ट्री में एक प्रथा है, जिस नाम से किसी स्टार की फिल्म सफल हो जाती है। आने वाली फिल्मों में भी उसका नाम वही रखा जाता है। मैंने एक बार यही बात जावेद अख्तर से पूछी तो उन्होंने कहा था कि वो हर चीज पर विजय पाते थे, शायद इसलिए ज्यादातर फिल्मों में उनका नाम विजय रहा।



Source आखिर क्यों 22 फिल्मों में अमिताभ बच्चन का नाम 'विजय' रखा गया?
https://ift.tt/3DvLCXm

Post a Comment

0 Comments