ads

vodafone idea की हालत खराब, 12 माह में 5-7 करोड़ यूजर्स खो सकती है कंपनी

vodafone idea टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया (VI) को लेकर कई तरह की खबरें बाजार में तैर रही हैं। अधिकतर लोगों के मन में सवाल है कि आने वाले दिन इनके लिए कैसे होंगे। क्या कंपनी अपना कारोबार समेटने में लगी है या फिर सब्सक्राइबर की लड़ाई में वो फिर से अपने आप को खड़ा कर पाएगी।

हालांकि, बड़ी रेटिंग रिपोर्ट एजेंसियों का मानना है कि बड़े कर्ज के बोझ में डूबी वोडाफोन-आइडिया के लिए आने वाले दिन अच्छे नहीं हैं। वह अगले 12 माह में 5-7 करोड़ यूजर्स को खो सकती है।

ये भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने अपनी कारों के दाम बढ़ाए, जानिए क्या होंगी नई कीमतें

5-7 करोड़ यूजर्स का हो सकता है नुकसान

वोडाफोन-आइडिया के सब्सक्राइबर तेजी से गिर सकते हैं। आने वाले 12 माह यानि 1 साल में उसे लगभग 5-7 करोड़ यूजर्स का नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसका फायदा भारती एयरटेल और रिलायंस जियो को मिल सकता है। इन उपभोक्ताओं को ये दोनों ही कंपनियां अपनी तरफ करना चाहती हैं। एयरटेल अगले 12 माह में अपने मौजूदा टैरिफ को बढ़ाकर लगभग 200 रुपए प्रति यूजर्स करने की तैयारी में है। देश में 5G नेटवर्क में निवेश करने के लिए पैसा एकत्र करने की योजना है।

Fitch Ratings ने अनुमान के अनुसार वोडाफोन-आइडिया अपने लाखों ग्राहकों को खो देगा। अगले 12 महीने में कंपनी के सात करोड़ यूजर्स बेस घटने की संभावना है। मौजूदा वक्त के हिसाब से कंपनी के लिए अच्छा नहीं होगा।

Airtel बढ़ा सकती है टैरिफ

एयरटेल FY22 के अंत तक अपने ARPU (Average revenue per user) को बढ़ाने के लिए प्रीपेड यूजर्स के लिए मौजूदा टैरिफ प्लान बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है। रेवेन्यू मार्केट पर धाक जमाने के लिए ऐसा ही दूसरी कंपनियों को भी करना होगा। बढ़ते ARPU के लिए आने वाले माह में सभी टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ बढ़ा सकती हैं।

आईसीआरए (Investment Information and Credit Rating Agency) ने सोमवार को कहा कि इस बिंदु पर सरकारी समर्थन अहम है। बढ़ते घाटे और बढ़ते कर्ज के कारण वोडाफोन आइडिया के वित्तीय तनाव से उसके वित्तीय उधारदाताओं पर असर पड़ने की संभावना है और इसका कर्मचारियों और ग्राहकों पर असर पड़ सकता है।



Source vodafone idea की हालत खराब, 12 माह में 5-7 करोड़ यूजर्स खो सकती है कंपनी
https://ift.tt/3kXmql4

Post a Comment

0 Comments