ads

Maruti Suzuki ने अपनी कारों के दाम बढ़ाए, जानिए क्या होंगी नई कीमतें

नई दिल्ली। प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया लिमिटेड ने ऐलान किया कि उसकी कारों की बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो जाएंगी। सोमवार को मारुति की ओर से बयान सामने आया है कि अतिरिक्त इनपुट लागत को लेकर कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है।

चुनिंदा मॉडलों के लिए मूल्य परिवर्तन

कंपनी के अनुसार नई कीमतें छह सितंबर 2021 से प्रभावी हो गई हैं। कंपनी ने विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि को लेकर कई मॉडलों के लिए मूल्य परिवर्तन की घोषणा की। देशभर में कारों की कीमतों में करीब 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। मॉडलों में एक्स-शोरूम कीमतों (दिल्ली) में औसत मूल्य वृद्धि 1.9% है। ऑटो प्रमुख ने पहले ही इस साल जनवरी और अप्रैल में कीमतों में लगभग 3.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

ये भी पढ़ें: दिवाली में बढ़ सकते ड्राई फ्रूट्स के दाम, अफगानिस्तान से आयात हो रहा प्रभावित

इस समय कंपनी एंट्री-लेवल हैचबैक ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक कई कार मॉडल बेचती है, जिनकी कीमत ₹2.99 लाख और ₹12.39 (एक्स-शोरूम कीमत दिल्ली) लाख के बीच है।

स्टील की कीमत बढ़ी

MSI के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव के अनुसार कंपनी के पास कोई विकल्प नहीं था। उन्होंने कहा कि स्टील की कीमत बीते साल 38 रुपये प्रति किलो से बढ़कर इस साल मई-जून में 65 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसी तरह तांबे की कीमत 5,200 अमरीकी डॉलर प्रति टन से दोगुनी होकर 10,000 डॉलर प्रति टन हो गई है।

कीमती धातुओं के मामले में विभिन्न वैश्विक बाजारों में मांग बढ़ गई है। श्रीवास्तव के अनुसार रोडियम जैसी कीमती धातुओं की कीमतें मई 2020 में ₹18,000 प्रति ग्राम से बढ़कर जुलाई में लगभग ₹64,300 प्रति ग्राम तक पहुंच गई है।

ये भी पढ़ें: Ola electric scooter: 10 बातें जो आपको जाननी चाहिए!

सबसे बड़ा व्हीकल रिकॉल

इससे पहले मारुति सुजुकी इंडिया ने ऐलान किया था कि वह खराब मोटर जनरेटर यूनिट को बदलने के लिए Ciaz, Vitara Brezza और XL6 सहित विभिन्न मॉडलों के पेट्रोल वेरिएंट की 1,81,754 इकाइयों को वापस मंगाएगी। इसके लिए वह ग्राहकों से संपर्क भी करेगी। ऐसा बताया जा रहा है कि कारों में इस खराबी के कारण ग्राहकों को आगे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यह कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा व्हीकल रिकॉल है।



Source Maruti Suzuki ने अपनी कारों के दाम बढ़ाए, जानिए क्या होंगी नई कीमतें
https://ift.tt/3ySqrMu

Post a Comment

0 Comments