ads

इन बैंकों के IFSC कोड बदले, ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने से पहले पूरी जानकारी लें

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र में बैंकों के हालिया विलय के कारण कई खाताधारकों को अपने पुराने भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड (IFSC) को हटाना होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, पुराने IFSC कोड अब ऑनलाइन बैंकिंग के उपयोग के लिए मान्य नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें: भारतीय संपत्तियों को जब्त करने की सूचना को सरकार ने किया खारिज, कहा-कोई नोटिस नहीं मिला

सार्वजनिक क्षेत्र में इन विलय में शामिल बैंक सिंडिकेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, देना बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक हैं।

लाभार्थियों की सूची से हटा होगा

इन बैंकों में खाताधारकों को किसी भी ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन की सुविधा को प्राप्त करने के लिए नए विलय के बाद के बैंक नियमों के अनुसार अपने पुराने IFSC कोड को बदलने की आवश्यकता होगी। खाताधारक को इन बैंकों से ऑनलाइन बैंक हस्तांतरण करना होगा। इसके लिए ऑनलाइन बैंकिंग वेब पोर्टल से लाभार्थियों की सूची से हटाना होगा।

पंजीकृत करने की जरूरत होगी

पोर्टल के माध्यम से, खाताधारक नए IFSC कोड के लिए पंजीकरण करेगा। इसमें विवरण फिर से जोड़ना होगा। इन नई शर्तों के तहत भुगतान कर्ताओं की सूची को फिर से सूचीबद्ध और पंजीकृत करने की जरूरत होगी। यहां उनका नाम, खाता संख्या, संपर्क विवरण और बैंक विवरण जोड़ा जाता है। इसमें नए IFSC कोड शामिल होते हैं। पंजीकरण लंबित होने के बाद ही नए विलय वाले बैंकों के खाताधारक नेट बैंकिंग सुविधाओं के माध्यम से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि यदि कोई शेड्यूल पेमेंट है , तो उन्हें पहले हटाना होगा और दोबारा जुड़कर इस सेवा को उठाना होगा।

ये भी पढ़ें: पटरी पर लौट रहा रियल एस्टेट सेक्टर, इन्वेस्टर्स को मिल रही है अच्छी इनकम

किन बैकों का विलय हुआ

जो बैंक विलय हो रहे हैं वे इस प्रकार हैं- सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय, इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय, विजया बैंक और देना बैंक दोनों का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हुआ है। सिंडिकेट बैंक और केनरा बैंक के बीच विलय 2019 में नए बैंकिंग सुधार लाने को लेकर एनडीए सरकार ने किया है। 2019 अगस्त में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस तरह बैंकों का विलय लागत में कमी के उद्देश्यों के लिए किया गया। उन्होंने कहा कि इससे आय के नए अवसर सामने आएंगे।



Source इन बैंकों के IFSC कोड बदले, ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने से पहले पूरी जानकारी लें
https://ift.tt/2VudbQj

Post a Comment

0 Comments