ads

Electric Vehicle News: Tata की नई Altroz EV 500 किलोमीटर की दमदार रेंज के साथ होगी लॉन्च

नई दिल्लीElectric Vehicle को लेकर पूरी दुनिया में कार कंपनिया नई-नई इलेक्ट्रिक गाडियां लांच कर रही हैं तो भारतीय कंपनिया भी इसमें पीछे नहीं हैं। Tata अपनी नई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) Altroz EV को लॉन्च करने की योजना बना चुका है। हालांकि इससे पहले Tata Nexon EV भी काफी लोकप्रिय हो चुकी है। इसी को देखते हुए टाटा अपनी नई गाड़ी Altroz EV को लॉन्च कर रहा है जो टाटा नेक्सोन EV से एक कदम आगे होगी।

READ MORE:- अगले साल लॉन्च होंगी आम से लेकर ये खास इलेक्ट्रिक कारें

हाल ही में कुछ सर्वे लिए गए जिसमे लोगो ने इलेक्ट्रिक गाडियां खरीदने की इच्छा जताई बशर्ते उनकी कीमत कम हो और वे पेट्रोल डीजल की गाड़ियों की तरह दमदार इंजन वाली हो। भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बाज़ार काफी बड़ा होने वाला है जिसको देखते हुए टेस्ला जैसी विदेशी कंपनियां भी भारत में अपना व्यापार करना चाहती है।

READ MORE:- IPL 2020 की आधिकारिक पार्टनर बनी Tata Altroz, अब आप भी घर बैठे जीत सकते हैं ये कार

Tata Altroz EV की specification
Tata Altroz EV को कंपनी ने सबसे पहले Auto Expo 2020 में दिखाया था। जिसके अनुसार Tata Altroz में ziptron इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन होगा। कहा जा रहा है कि ये गाड़ी Tata Nexon का एक कदम आगे का वेरिएंट होगा क्योंकि Tata Altroz में कंपनी Tata Nexon के मुकाबले एक अतरिक्त बैट्री बैकअप दे सकती है, जिससे यह 25 से 30 फ़ीसदी अधिक रेंज पर दौड़ सकेगी। अगर Nexon EV को देखे तो वह 30.2 kWH बैट्री बैकअप के साथ आती है जो कि 312 किलोमीटर तक दौड़ने में सक्षम है।

जिस प्रकार चर्चाओं का माहौल गर्म है कि Tata अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को Nexon EV से उपर की रेंज में लॉन्च करेगा उस हिसाब से Tata Altroz EV 500 किलोमीटर तक दौड़ने में सक्षम होगी। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है ये केवल अनुमान लगाया जा रहा है।

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें सबको परेशान कर रही है और आने वाले समय में भी इनमें कमी के आसार नहीं दिख रहे है जिसको देखते हुए लोग भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं। इन वाहनों की कीमत पेट्रोल डीजल के वाहनों अधिक हो सकती है लेकिन इनको चार्ज करने का खर्च बहुत ही कम होने वाला है। आसमान छूती पेट्रोल की कीमत को देखते हुए जनता इन इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने में पीछे नहीं हटेगी चाहे उन्हें कुछ ज्यादा पैसे का भुगतान ही क्यों ना करना पड़े। सरकार भी इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीदने वाले ग्राहकों को कुछ सब्सिडी या टैक्स में छूट देकर ग्राहकों को राहत दे सकती है।



Source Electric Vehicle News: Tata की नई Altroz EV 500 किलोमीटर की दमदार रेंज के साथ होगी लॉन्च
https://ift.tt/3jaGvDo

Post a Comment

0 Comments