ads

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, जानिए कितना बढ़ने वाला है DA

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस के बाद जहां देश के लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। इसी बीच करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से डीए में वृद्धि की आस लगाए हैं, सितंबर में उनका इंतजार खत्म होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जुलाई में महंगाई भत्ते (डीए) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी मिलने की उम्मीद है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़ों के अनुसार, महंगाई भत्‍ते में 3 परसेंट की बढ़ोतरी हो सकती है। यानी सितंबर में कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने वाला है।

यह भी पढ़ें : अगले 24 घंटे में दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में आएगा मानसून, कई राज्यों में 5 दिनों तक होगी बारिश

52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को फायदा
रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता जुलाई से दिसंबर 2021 के लिए महंगाई भत्ता 3 फीसदी हो सकता है। इसका फायदा 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। हाल ही में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी AICPI ने जनवरी से मई के बीच महंगाई दर को लेकर डेटा जारी किया है। इसी डेटा के आधार पर महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ने का अनुमान लगाया गया है।

ये भी पढ़ें:- साइबर हमले से परेशान ईरान सरकार, परिवहन और शहरीकरण मंत्रालय की वेबसाइट ठप

28 फीसदी पर पहुंचा जाएगा मइंगाई भत्ता
खबरों के अनुसार, सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 17 प्रतिशत डीए लाभ मिलता है। पिछले साल कोरोना के चलते जनवरी 2020 (4 फीसदी), जुलाई 2020 (3 फीसदी) और जनवरी 2021 (4 फीसदी) का डीए फ्रीज है। यानी की इसके सामान्य होने पर जुलाई 2021 को लेकर महंगाई भत्ता कुल बढ़कर 28 फीसदी (17+4+3+4+3) पर पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें:- कल्पना और सुनीता के बाद भारतीय मूल की तीसरी महिला सिरिषा बांडाला अंतरिक्ष में जाने को तैयार

सितंबर में होगी डीए की घोषाणा
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए की घोषणा के लिए सितंबर तक का इंतजार करना पड़ेगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अभी दो महीने का इंतजार और करना है। रिपोर्ट के अनुसार, क्लास-1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपए से 37,554 रुपए के बीच होगा।



Source 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी, जानिए कितना बढ़ने वाला है DA
https://ift.tt/3r2C9BN

Post a Comment

0 Comments