ads

एक दिन में 80 हजार करोड़ गंवा बैठे मस्क, बेजोस को हुआ 42 हजार करोड़ का नुकसान

नई दिल्ली। 18 मार्च को जब अमरीकी फेड रिजर्व ने अपनी पॉलिसी की घोषणा करने के बाद जानकारी दी कि अमरीकी बांड यील्ड 13 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है तो दुनिया भर की दिग्गज कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। जिसकी वजह से दुनिया के अमीरों की संपत्ति में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। सबसे ज्यादा नुकसान एलन मस्क और जेफ बेजोस को हुआ। वहीं टॉप 10 में से 9 अमीरों की संपत्ति में गिरावट का दौर देखने को मिला। वहीं दूसरी ओर मुकेश अंबानी भी इस असर नहीं बच पाए और दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर होते हुए 11 पायदान पर आ गए।

मस्क और बेजोस को बड़ा नुकसान
टेस्ला के शेयरों में करीब 7 फीसदी की गिरावट और अमेजन के शेयरों के करीब 3.50 फीसदी तक फिसलने की वजह से दोनों की संपत्ति में बड़ी गिरावट देखने को मिली। जहां मस्क की संपत्ति में 11,1 बिलियन डॉलर ( करीब 80 हजार करोड़ रुपए ) और जेफ बेजोस की संपत्ति में 5.78 बिलियन डॉलर ( करीब 42 हजार करोड़ रुपए ) की गिरावट देखने को मिली। जिसके बाद एलन मस्क की कुल संपत्ति 169 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे पायदान पर हैं। जेफ बेजोस 178 बिलियन डॉलर के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः- गर्मी आने से पहले आसमान पर पहुंचे नींबू के दाम, कितनी हो गई बाकी सब्जियों की कीमत

दुनिया के इन दिग्गजों को भी हुआ नुकसान
वहीं दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स को करीब 4200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। वहीं फ्रेंच दिग्गज बनार्ड की संपत्ती में करीब 2300 करोड़ रुपए की गिरावट देखने को मिली। मार्क जुकरबर्ग को 1.43 लाख करोड़ रुपए, लैरी पेज को 1.75 लाख करोड़ रुपए, सर्जी ब्रिन को 1.67 लाख करोड़, स्टीव बॉल्मर को 1.52 लाख करोड़ रुपए और लैरी एलिसन को 2600 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- एलआईसी का बड़ा ऐलान, 31 मार्च तक किसी भी ऑफिस में जाकर सब्मिट कर सकते हैं मैच्योरिटी क्लेम डॉक्यूमेंट्स

मुकेश अंबानी लिस्ट से बाहर, वॉरेन बफे को फायदा
वहीं दूसरी ओर भारतीय दिग्गज मुकेश अंबानी को नुकसान हुआ है और वो दुनिया के टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। उनकी संपत्ति में 1.62 लाख करोड़ रुपए की गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से उनकी संपत्ति 78 बिलियन डॉलर रह गई है। वहीं दुनिया के टॉप 10 अमीरों में वॉरेन बफे ही ऐसे है उद्योगपति रहे जिनकी संपत्ति में इजाफा हुआ। उनकी संपत्ति में करीब 2900 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। 18 मार्च को उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे के शेयरों में 0.53 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।



Source एक दिन में 80 हजार करोड़ गंवा बैठे मस्क, बेजोस को हुआ 42 हजार करोड़ का नुकसान
https://ift.tt/3r2cM1F

Post a comment

0 Comments