ads

जानिए कैसे कर सकते हैं LIC के IPO से मोटी कमाई, बस करना होगा ये काम

नई दिल्ली। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 पेश किया । इसमें उन्होंने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ (IPO) लाने की घोषणा की । जानकारों के अनुसार, इस साल अक्टूबर के अंत तक LIC का आईपीओ आ सकता है।

एलआईसी की इस पॉलिसी में जमा करें 121 रुपये, नहीं रहेगी बेटी की शादी की चिंता, मिलेंगे 27 लाख रुपये

आईपीओ का कुछ हिस्सा LIC पॉलिसी होल्डर के लिए सुरक्षित रखा जाएगा। ऐसे में अगर आपने भी LIC की पॉलिसी ले रखी है तो आप इसके शेयर से भी कमाई कर सकते हैं। लेकिन LIC आईपीओ में पैसा लगाने से पहले आपको कुछ जरूरी काम करने होंगे। सबसे पहले डीमैट अकाउंट (Demat Account) खुलवाना होगा।


कैसे खुलेगा डीमैट खाता?

डीमैट अकाउंट आप किसी भी ब्रोकरेज हाउसेस के जरिये खोल सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन भी अप्लाई किया जा सकता है। बैंक अकाउंट की तरह डीमैट अकाउंट को भी ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है। लेकिन इसमें पैसे की जगह शेयर, म्युचुअल फंड यूनिट, डिबेंचर, बॉन्ड और सरकारी सिक्योरिटीज रखा जाता है।

जैसे आप एक साथ कई बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं, ठीक वैसे ही कई डीमैट खाते भी खुलवा सकते हैं। यह एक ही डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स या अलग-अलग डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स के साथ हो सकते हैं। डीमैट अकाउंट खोलने के लिए KYC करवाना पड़ता है। डीमैट अकाउंट खुलने के बाद आप शेयरों का लेनदेन कर सकते हैं। जैसे बैंकों में पैसा सुरक्षित रहता है, वैसे ही डीमैट अकाउंट में शेयर सुरक्षित रहते हैं।

एलआईसी का स्पेशल प्लान - करें रोज ₹70 के हिसाब से निवेश, मिलेंगे 50 लाख, करें रिटायरमेंट की प्लानिंग

10 महीनों में रिकॉर्ड 1 लाख करोड़ रुपए की कमाई

बता दें LIC की ग्रुप स्कीम और रिटायरमेंट बेनिफिट्स का प्रबंधन करने वाले इस सेक्शन में प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। इसके अलावा पेंशन और ग्रुप स्कीम सेक्शन में चालू वित्त वर्ष के पहले 10 महीनों में रिकॉर्ड 1 लाख करोड़ रुपए की प्रीमियम इनकम प्राप्त हुई है। इसके पहले जीवन बीमा निगम के किसी एक सेक्शन में इतनी बड़ी राशि प्रीमियम आय के रूप में प्राप्त हुई है. यह लगातार दूसरा साल है, जब इस सेक्शन में अच्छी प्रीमियम आय प्राप्त हुई है।



Source जानिए कैसे कर सकते हैं LIC के IPO से मोटी कमाई, बस करना होगा ये काम
https://ift.tt/2MxMs14

Post a comment

0 Comments