ads

बजट में हुए इस एक फैसले से रामदेव की हुई बल्ले-बल्ले, तीन दिन में 2000 करोड़ रुपए का फायदा

नई दिल्ली। बजट 2021 में कई तरह के फैसले हुए। कई प्रोडक्ट्स की कस्टम ड्यूटी को कम कर दिया गया है। तो कई प्रोडक्ट्स की कस्टम ड्यूटी को बड़ा दिया गया है। लेकिन सोया ऑयल पर कस्टम ड्यूटी कम करने के बाद भी ओवरऑल टैक्स पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ गया है। जिसकी वजह से बाबा रामदेव की कंपनी के शेयरों में 1 तरीख से लेकर अब तक 11 फीसदी की इजाफा हो चुका है। शेयरों में इजाफे के कारण रुचि सोया के मार्केट कैप में 2 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है। आइए आपको भी सरकार ने सोया ऑयल पर किस तरह का गणित दिखाया और बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया के शेयर कितने रुपए के हो गए।

सरकार ने सोया ऑयल पर यह फैसला
बजट 2021 में सोया ऑयल पर से कस्टम ड्यूटी को 35 फीसदी से कम करते हुए 15 फीसदी कर दिया है। जबकि उस पर 20 फीसदी का एग्री सेस एड कर दिया है। वहीं 10 फीसदी एसडब्ल्यूसी लगाकर कुल टैक्स 38.5 फीसदी हो गया है। जानकारों की माने तो सेस का मतलब टैक्स ऑन टैक्स होता है, लेकिन इस बार सरकार ने सेस को टैक्स में एड कर दिया है। जिसकी वजह से सोया ऑयल पर 3.5 फीसदी बढ़ गया। कुल टैक्स 38.5 फीसदी हो गया।

यह भी पढ़ेंः- अमेजन के सीईओ पद से इस्तीफा देंगे जेफ बेजोस, इस शख्स के हाथों में आएगी कमान

रुचि सोया के शेयरों में तेजी
सरकार के इस फैसले बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में 5 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समस में कंपनी का शेयर 668.25 रुपए पर कारोबार कर रहा ह। जबकि मंगलवार को कंपनी का शेयर636.45 रुपए पर बंद हुआ था। कल भी कंपनी के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।

तीन दिन में करीब 11 फीसदी की तेजी
बजट के दिन से अब तक कंपनी के शेयरों में करीब 11 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। 29 जनवरी कंपनी के शेयरों के दाम 602.30 रुपए थे। तब से अब कंपनी के शेयरों में 66 रुपए की तेजी देखने को मिल चुकी है। यानी कंपनी के शेयरों में करीब 11 फीसदी का इजाफा हो चुका है।

कंपनी को दो हजार करोड़ रुपए का फायदा
शेयरों में इजाफे की वजह से कंपनी के मार्केट कैप में बढ़ोतरी देखने को मिली है। तीन दिन कंपनी के मार्केट में कैप में करीब 2 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है। 29 जनवरी को जब बाजार बंद हुआ था तो कंपनी का मार्केट कैप 17,718.50 करोड़ रुपए था। जबकि आज कंपनी का मार्केट कैप 19,769.58 करोड़ रुपए पर आ चुका है।



Source बजट में हुए इस एक फैसले से रामदेव की हुई बल्ले-बल्ले, तीन दिन में 2000 करोड़ रुपए का फायदा
https://ift.tt/3ap4N8q

Post a comment

0 Comments