ads

Budget 2021: डिजिटल इंडिया का पहला बजट, पूरी तरह पेपरलेस, टैब से होगा पेश

नई दिल्ली। आज देश का आम बजट पेश होना है। इससे पहले सुबह 10.15 बजे संसद में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी। बैठक में 2021-22 के आम बजट पेश किए जाने का प्रस्ताव पारित होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी। इस बार का बजट पेपरलेस हैं तो इसे पेश भी टैब के जरिए किया जाएगा। वित्तमंत्री के हाथों में इस बार बहीखाता की जगह टैब मौजूद होगा।

बजट 2021: आम बजट पर आम जनता से लेकर कॉरपोरेट तक की निगाहें

पहला पेपर लेस बजट

आजाद भारत के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब बजट पूरी तरह पेपरलेस होगा। सही मायनों में ये देश का पहला डिजिटल बजट है। इस बार बजट कॉपी की छपाई नहीं होगी।वैसे ये फैसला कोरोना महामारी को देखते हुए हुए लिया गया था लेकिन PM मोदी शुरुआत से डिजिटलीकरण को प्रमोट कर रहे है।

Budget2021: बजट से लोगों की क्या हैं उम्मीदें, सोशल मीडिया से मिल रहे ये रिएक्शन

App पर मिलेगी सारी जानकारी

डिजिटल बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘Union Budget Mobile App’ नाम का एक ऐप भी लॉन्च किया है। इस App पर बजट से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से मिल सकेगी। सबसे अच्छी बात यह App हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषा में में मौजूद है। इस ऐप में यूनियन बजट के 14 डॉक्यूमेंट का एक्सेस मिलेग। आप एंड्रॉयड और iOS दोनों ही डिवाइस पर ‘Union Budget Mobile App’ को डाउनलोड कर सकते हैं।



Source Budget 2021: डिजिटल इंडिया का पहला बजट, पूरी तरह पेपरलेस, टैब से होगा पेश
https://ift.tt/3j2eUnE

Post a comment

0 Comments