ads

अमरीकी इकोनाॅमी को मिले 900 बिलियन डाॅलर बूस्टर डोज से शेयर बाजार में गिरावट

नई दिल्ली। अमरीकी सीनेट में अमरीकी इकोनॉमी में 900 अरब डॉलर डालने पर बनी सहमति और कांग्रेस की ओर से दी गई मंजूरी के बाद डाउ फ्यूचर में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं डाउ जोंस गिरावट के साथ बंद हुआ था। जबकि यूके में नए तरह के कोरोना वायरस के खतरे के बढ़ जाने के कारण फ्लाइट्स पर फिर से रोक लगाने का आदेश हो गया है। जिसकी वजह से एशियाई बाजारों पर दबाव बढ़ गया है। बात भारत की करें तो कुल मामले एक करोड़ से ज्यादा हो गए हैं, नए मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। इन्हीं सब कारणों के कारण आज शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर बाजार में किस तरह का दबाव देखने को मिल रहा है।

शेयर बाजार में गिरावट
आज शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक मौजूदा समय 9 बजकर 30 मिनट पर 176 अंकों की गिरावट के साथ 46784.65 अंकों पर कारोबार कर रहा था। जबकि उम्मीद की जा रही थी कि बाजार में आज तेजी देखने को मिलेगी और 47 हजार का ट्रेलर फिर से देखने को मिलेगा। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 59 अंकों की गिरावट के साथ13701.35 अंकों पर कारोबार कर रहा है। जबकि उम्मीद थी कि इस साल के अंत तक निफ्टी 15000 अंकों को क्रॉस कर जाएगा। लेकिन विदेशी कारोबार औैर कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए ऐसा लगता मुश्किल ही लग रहा है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : दो हफ्तों से एक जैसे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए कितनी चुकानी होगी कीमत

ऑटो बैंकिंग सेक्टर में बड़ी गिरावट
वहीं दूसरी ओर सेक्टोरल इंडेक्स की हालत अच्छी देखने को नहीं मिल रही है। ऑटो और बैंकिंग सेक्टर दोनों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। बैंक एक्सचेंज 400 से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। जबकि ऑटो 240 अंकों की गिरावट पर है। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स 292 अंक और ऑयल सेक्टर 151 अंकों तक फिसले हुए हैं। मेटल में 146, एफएमसीजी 47 अंकों की गिरावट पर हैं। वहीं दूसरी ओर फार्मा 31 अंक, आईटी 26 अंक, कैपिटल गुड्स 126 अंक और टेक सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा है।

बढ़त और गिरावट वाले शेयर
पहले बात बढ़त वाले शेयरों की करें तो एलटी के शेयरों में 2.22 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। सिपला के शेयर 1.30 फीसदी, रिलायंस और सनफार्मा एक फीसदी और अडानी पोट्र्स 0.36 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, गेल और डिविस लैब के शेयरों में दो फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।



Source अमरीकी इकोनाॅमी को मिले 900 बिलियन डाॅलर बूस्टर डोज से शेयर बाजार में गिरावट
https://ift.tt/2WuYQQS

Post a comment

0 Comments