ads

अमरीकी पैकेज से सोने को लगे पंख, चांदी 70 हजार रुपए के पार

नई दिल्ली। अमरीकी संसद में 900 बिलियन डॉलर के आर्थिक पैकेज सहमति बनने की खबर से बुलियन मार्केट में एक बार फिर से रौनक आ गई है। विदेशी बाजारों से लेकर भारतीय बाजारों तक में तेजी का माहौल बना हुआ है। जहां कॉमेक्स पर सोना 1900 डॉलर प्रति ओंस के पार चला गया है। जबकि चांदी के दाम 27 डॉलर प्रति ओंस के करीब पहुंच गई है। जबकि भारतीय बाजारों में चांदी 70 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के पार कारोबार कर रही है। जबकि दूसरी ओर सोने के दाम में तेजी का माहौल देखने को मिल रहा है। सोना और चांदी के दाम में तेजी की एक और वजह लंदन में कोरोना वायरस का बढ़ता प्रभाव भी है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर न्यूयॉर्क, लंदन और नई दिल्ली में सोने और चांदी के दाम क्या हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- अमरीकी इकोनाॅमी को मिले 900 बिलियन डाॅलर बूस्टर डोज से शेयर बाजार में गिरावट

विदेशी बाजारों में सोने के दाम में तेजी
पहले बात विदेशी बाजारों में सोने के दाम से करते हैं। न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में सोना एक बार फिर से 1900 डॉलर प्रति ओंस के स्तर को पार कर गया हैै मौजूदा समय में सोना 12.90 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1901.80 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि यूरोपीय बाजार में गोल्ड स्पॉट की कीमत में 21.71 यूरो प्रति ओंस की तेजी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से दाम 1555.60 यूरो प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि लंदन के बाजारों में 28.56 पाउंड प्रति ओंस का इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से दाम 1418.72 पाउंड प्रति ओंस हो गए हैं।

विदेशी बाजारों में चांदी के दाम में जबरदस्त उछाल
वहीं विदेशी बाजारों में चांदी की कीमत में जगरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। पहले बात न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार की करें तो 3.25 फीसदी की तेजी के साथ दाम 26.88 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। यूरोपीय बाजारों में चांदी के दाम 3.77 यूरो प्रति ओंस की तेजी के साथ 21.86 यूरो प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। वहीं ब्रिटेन में सबसे ज्यादा दाम बढ़े हैं। यहां पर चांदी 4.49 फीसदी की तेजी के साथ 19.93 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है।

स्थानीय बाजार में सोना हुआ महंगा
वहीं दूसरी ओर स्थानीय बाजारों में सोने की कीमत में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय 10 बजकर 05 मिनट पर सोना 518 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 50822 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना 50,515 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। जो 50,833 रुपए प्रति दस ग्राम के साथ दिन के उच्चतम स्तर पर गया। आपको बता दें कि शुक्रवार को सोना 50,304 रुपए पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : दो हफ्तों से एक जैसे हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए कितनी चुकानी होगी कीमत

चांदी 70 हजार रुपए के पार
वहीं दूसरी ओर भारतीय वायदा बाजार में चांदी के दाम में जबरदस्त तेजी का माहौल बना हुआ है। मौजूदा समय 10 बजकर 8 मिनट पर चांदी 2204 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 70,111 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि आज चांदी 68,958 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी। जबकि आज कारोबारी सत्र के दौरान चांदी 70,298 रुपए प्रति किलोग्राम के साथ दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंची। शुक्रवार को चांदी 67,907 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

क्या कहते हैं जानकार
केडिया एकवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार सोने और चांदी की कीमत में तेजी दो प्रमुख वजह से देखने को मिली है।पहला कारण अमरीकी पैकेज पर सहमति, जिस पर बीते एक महीने से काफह बहस चल रही थी। वहीं दूसरा कारण है ब्रिटेन में कोरोना वायरस का बढ़ता प्रकोप। आने वाले दिनों में सोना और चांदी की कीमत में और तेजी का माहौल देखने को मिल सकता है।



Source अमरीकी पैकेज से सोने को लगे पंख, चांदी 70 हजार रुपए के पार
https://ift.tt/37DWPIx

Post a comment

0 Comments