ads

इस एक सिक्के के बदले पा सकते हैं 17 लाख, मालामाल बनने का तगड़ा मौका

नई दिल्ली। पैसा कमाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन अगर आपको कहे कि आपको महज एक सिक्का लखपति बना सकता है तो कैसा लगेगा। शायद आपको ये सपने जैसा लग रहा हो, लेकिन रातों-रात अमीर बनने का ख्वाब देखने वालों को 'बिटकॉइन' (Bitcoin) मालामाल बनने का मौका दे रहा है। ये नॉर्मल करेंसी की तरह नहीं है, बल्कि ये एक वर्चुअल कॉइन है। इस एक सिक्के को बेचने पर आपको करीब 17 लाख रुपए मिल सकते हैं। हालांकि बाजार में इसकी कीमत घटती-बढ़ती रहती है।

क्या है बिटकॉइन
बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहे तो इसे अन्य मुद्राओं में एक्सचेंज भी करा सकते हैं। हालांकि इस कॉइन को आप हार्ड सिक्के की तरह छू नहीं सकते हैं। इसका इस्तेमाल ग्लोबल पेमेंट के लिए किया जाता है। ये दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है। इस करेंसी को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है।

तेजी से बढ़ रही कीमत
सिक्के जैसी दिखने वाली क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन (Cryptocurrency Bitcoin) की ग्रोथ मार्केट में तेजी से बढ़ रही है। इसने एक साल में अपनी कीमत में करीब 349 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। एक बिटकॉइन की कीमत 23243 अमरीकी डॉलर (23243 USD) पर पहुंच गई है। भारतीय मुद्रा की बात करें तो एक बिटकॉइन की कीमत करीब 17 लाख 10 हजार रुपए है। अगर आपके पास एक बिटकॉइन है तो आप इसे बेचकर लखपति बन सकते हैं।

कैसे खरीदें या बेचें
भारत में बिटकॉइन खरीदने-बेचने के लिए अलग-अलग ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म मौजूद है। इसमें उनोकॉइन, जेबपे, कॉइनसिक्योर, कॉइनमामा, लोकलबिटकॉइन और बिटकॉइन एटीएम आदि शामिल है। आप बिटकॉइन को हिस्सों में भी खरीद सकते हैं। बिटकॉइन में न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं। बिटकॉइन खरीदने के लिए निवेशक के पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए। साथ ही उन्हें अपना फोन नंबर और बैंक अकाउंट डीटेल्स भी शेयर करने होंगे। चूंकि बिटकॉइन की कीमत काफी तेजी से बढ़ती है इसलिए इसमें निवेश फायदेमंद साबित हो सकता हैं



Source इस एक सिक्के के बदले पा सकते हैं 17 लाख, मालामाल बनने का तगड़ा मौका
https://ift.tt/2KEUyDM

Post a comment

0 Comments