ads

NPS : मंथली इनकम के साथ 60 की उम्र के बाद मिलेगी एकमुश्त रकम, 12% तक रिटर्न पाने का मौका

नई दिल्ली। हर इंसान को अपने बुढ़ापे की चिंता वर्तमान से ज्यादा होती है। तभी वो पहले से ही रिटायरमेंट के बाद की प्लानिंग करने लगते हैं। इसके लिए वे बचत भी करते हैं। अगर आप भी अपने सुरक्षित भविष्य के लिए बेहतर निवेश स्कीम की तलाश कर रहे हैं तो NPS यानि नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें मंथली इंकम के साथ 60 साल की उम्र में आपको एकमुश्त रकम भी मिलती है।

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डवलपमेंट ऑथरिटी (PFRDA) की ओर से संचालित इस स्कीम में नए नियमों के तहत खाता खुलवाना और आसान हो गया है। साथ ही जमा किए गए पैसे का जल्दी से भुगतान होने से रिटर्न भी समय पर मिल जाता है। यह एक सुरक्षित निवेश योजना है। जिसकी वजह से एनपीएस अकाउंट खोलने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वर्तमान में करीब 7900 कॉरपोरेट्स ने यह फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम ली है। जिसमें 10 लाख योगदानकर्ताओं के साथ 50000 करोड़ रुपए का फंड है। नेशनल पेंशन सिस्टम के अनुसार, पेंशन 60 साल के बाद मिलनी शुरू होती है।

कैसे खुलवाएं खाता
PFRDA ने सब्सक्राइबर्स को वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए एनपीएस अकाउंट खोलने की अनुमति दी है। ऐसे में कस्टमर घर बैठे अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपना नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा। जिससे आपके मोबाइल नंबर पर OTP आ जाए। स्कीम की अच्छी बात यह है कि आप नॉन इंटरनेट बैंकिंग डिजिटल माध्यम यानी पीओपी के जरिए बिना किसी कागजी कार्रवाई के भी NPS खाता खुलवा सकते हैं। पीओपी की सुविधा खाताधारक के बैंक की केवाईसी पूरी होने पर ही मिल सकेगी। इसी के जिरए NPS शेयरहोल्डर्स के बारे में सूचना, उसकी फोटो और हस्ताक्षर की सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसियों (सीआरए) को मिलेगी।

स्कीम से जुड़ी खास बातें
इस स्कीम में निवेश के लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 65 साल के बीच होनी चाहिए। योजना में आपके निवेश को इक्विटी, गवर्नमेंट सिक्युरिटीज और नॉन गवर्नमेंट सिक्युरिटीज के अलावा फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट में लगाते हैं। हाल के रिकॉर्ड के मुताबिक इसमें ग्राहकों को 12 प्रतिशत तक रिटर्न मिला है, जो किसी भी स्कीम के मुकाबले ज्यादा है। अगर आप चाहते हैं कि आपको 45 लाख रूपए एकमुश्त रकम मिले, तो आपको हर महीने 30 साल की उम्र से 60 की उम्र तक 6000 रुपए का निवेश करना होगा। इस तरह 30 सालों में आप 21.6 लाख रुपए क निवेश करेंगे। मैच्योरिटी पर कुल 90 लाख से ज्यादा रुपए मिलेंगे।



Source NPS : मंथली इनकम के साथ 60 की उम्र के बाद मिलेगी एकमुश्त रकम, 12% तक रिटर्न पाने का मौका
https://ift.tt/3mFteDe

Post a comment

0 Comments