ads

इस वीडियो कांफ्रेंसिंग एप ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी को छोड़ा पीछे, जानिए इसके पीछे की कहानी

नई दिल्ली। कोराना वायरस महामारी के दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग एप जूम ( Zoom App ) की डिमांड तेजी से देखने को मिली है। जिसकी वजह से जूम की मार्केट वैल्यू दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल कंपनियों में एक एक्सॉन मोबिल से ज्यादा हो गई है। वहीं दूसरी ओर जूम एप के फाउंडर एरिक युआन ( Eric Yuan ) की नेटवर्थ में तीन में करीब दोगुना का इजाफा देखने को मिला है। आइए आपको भी बताते हैं कि इसके पीछे के मुख्य कारण क्या है।

zoom.jpg

जूम एप ने एक्सॉन को छोड़ा पीछे
जानकारी के अनुसार जूम की बढ़ती डिमांड के कारण उसका मार्केट वैल्यूएशन 139 बिलियन डॉलर हो गया है। जबकि एक्सॉन की मार्केट वैल्यू घटकर 138.9 बिलियन डॉलर रह गई है। इस साल की शुरुआत के साथ जूम की मार्केट वैल्यू 19 बिलियन डॉलर थी। इन 10 महीनों में कंपनी के मार्केट वैल्यू में 120 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। बीते 12 महीनों में जूम का रेवेन्यू 1.35 बिलियन डॉलर का देखने को मिला है। जबकि समान अवधि में एक्सॉन का रेवेन्यू 213.8 बिलियन डॉलर रहा है।

exxon.jpg

एक्सॉन ने 1900 अमरीकी कर्मचारियों को करेगी बाहर
हाल की एक्सॉन की ओर से घोषणा की गई है कि वो अपनी क्षमता को बढ़ाने और अपनी लागत को कम करने के लिए 1900 अमरीकी कर्मचारियों को बाहर करेगी। विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दूसरी ऑयल कंपनियों की तरह एक्सॉन में ऑपरेशनल बाधाएं देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से कंपनी अपनी बैलेंसशीट में सुधार, स्टाफ में कमी और डिविडेंड में कटौती करने जैसे कड़े कदम उठाए हैं। आपको बता दें कि डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल मौजूदा समय में 36 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। जबकि जनवरी में इसकी कीमत 62 डॉलर प्रति बैरल पर थी।

यह भी पढ़ेंः- Gold Rate : अमरीकी चुनाव के नतीजों से पहले अक्टूबर में कितने हुए सोने और चांदी के दाम

eric.png

युआन एरिक की संपत्ति में दोगुना का इजाफा
इस बीच, जूम के फाउंडर एरिक युआन की संपत्ति में पिछले तीन महीनों में दोगुना से भी ज्यादा का इजाफा देखा है। 24 जुलाई को स्टॉक की कीमतों के आधार पर एरिक युआन अमरीका के सबसे धनी लोगों की फोब्र्स 400 सूची में दिखाई आ गए थे। जिसके बाद से उनकी संपत्ति में 11 बिलियन डॉलर का इजाफा हो गया है। जिसकी वजह से उकनी कुल संपत्ति 21.3 बिलियन डॉलर हो गई है।

zoom-stock.jpg

जूम के शेयरों में 600 फीसदी की बढ़ोतरी
जूम के कारोबार के साथ युआन की संपत्ति में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है। क्योंकि वर्क फ्रॉम होम करने वाले दुनिया के लाखों करोड़ों लोग वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग पर भरोसा करते हैं। जूम 2020 में अब तक के सबसे अच्छे प्रदर्शन वाले शेयरों में से एक है, जो मोटे तौर पर मार्च से अब तक 600 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी कर चुका है।

kelly.jpg

युआन के साथ इनकी संपत्ति में भी इजाफा
युआन अपनी कंपनी की सफलता से केवल खुद ही अमीर नहीं हुए है, बल्कि 2017 के बाद से जूम के मुख्य वित्तीय अधिकारी केली स्टेकबर्ग की भी संपत्ति में बेतहाशा इजाफा देखने को मिला है। 13 अक्टूबर को उनका नाम 255 डॉलर मिलियन की कमाई के साथ फोब्र्स रिचेस्ट सेल्फ मेड मेड वुमेन की सूची में आया था। वह अब 340 मिलियन डॉलर से अधिक की मालकिन बन चुकी हैं।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : फटाफट जानिए कितने हो गए हैं आपके शहर में दाम



Source इस वीडियो कांफ्रेंसिंग एप ने दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी को छोड़ा पीछे, जानिए इसके पीछे की कहानी
https://ift.tt/3eeZNVh

Post a comment

0 Comments