ads

आपके शहर में फिर डीजल हुआ सस्ता, जाने कितने कम हुए दाम

नई दिल्ली। इंटरनेशनल मार्केट में डीजल की कीमत ( Diesel Price Today ) में लगातार कटौती देखने को मिल रही है। जिसका असर देश में डीजल की कीमत ( Diesel Price Reduce ) में साफ देखने को मिल रहा है। बीते एक सप्ताह में देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत में 40 पैसे प्रति लीटर की कटौती हो चुकी है। बात अगर आज की करें तो डीजल 11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। जबकि शनिवार को डीजल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली थी। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में डीजल की कीमत में और भी कटौती देखने को मिल सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Price Today ) कितने चुकाने होंगे।

डीजल की कीमत में कटौती
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज देश के चारों महानगरों में औसतन 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है। देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में डीजल 11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है, जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 73.16 और 76.66 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। जबकि मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में कटौती क्रमश: 12 और 10 पैसे प्रति लीटर की देखने को मिली है। जिसकी वजह से यहां पर दाम क्रमश: 79.69 और 78.48 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। इस कटौती के बाद दिल्ली में बीते एक सप्ताह में डीजल के दाम करीब 40 पैसे प्रति लीटर कम हो गए हैं।

पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में काफी दिनों से स्थिरता देखने को मिल रही है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रहने वालों को रविवार वाले दाम ही चुकाने होंगे। बात कीमतों की करें तो पेट्रोल का भाव क्रमश: 82.08 रुपए, 83.57 रुपए, 88.73 रुपए और 85.04 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है। आने वाले दिनों में पेट्रोल की कीमत में इसी तरह से स्थिरता देखने को मिल सकती है।

क्रूड ऑयल की कीमत में कटौती
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 3.93 फीसदी की गिरावट के साथ 42.34 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। ब्रेंट क्रूड का भाव बीते सप्ताह जहां 45 डॉलर प्रति बैरल के करीब बंद हुआ था, लेकिन लगातार तीन सत्रों की गिरावट के चलते इस सप्ताह करीब ढाई डालर प्रति बैरल टूटकर 42 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बंद हुआ। वहीं, अमरीकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध का पिछले सत्र के मुकाबले 4.52 फीसदी लुढ़ककर 39.50 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।



Source आपके शहर में फिर डीजल हुआ सस्ता, जाने कितने कम हुए दाम
https://ift.tt/333vb43

Post a Comment

0 Comments